गंगटोक। देश के कई इलाकों में पिछले दो-तीन दिनों से मौसम का मिजाज बदला है। देश की राजधानी दिल्ली समेत राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में प्री मानसून की झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में आज भी आंधी के साथ तेजा बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक 26 मई तक कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा और इस दौरान बारिश होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें : कोनराड संगमा ने ऑफिस आने-जाने के लिए खरीदी ये धांसू कार, एकबार चार्ज में चलती है 461 किमी

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे तक रूक-रूक कर बारिश होगी। इस दौरान 30-40 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी। विभाग ने ओलावृष्टि का भी अनुमान जताया। वहीं बारिश होने की वजह से उत्तर-पश्चिमी भाग में तापमान में 3-4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावनाएं है।

आज पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में व्यापक रूप से व्यापक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में भी अगले 24 घंटे के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तरी पहाड़ियों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें : पारंपरिक आदिवासी पोशाक, आभूषणों का दस्तावेजीकरण करेगा नागालैंड

साथ ही मौसम विभाग ने अगले 2 दिन बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। वहीं एमआईडी ने अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है।