'असानी’ चक्रवात  को लेकर मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बंगाल में सहित अगले 24 घंटों के दौरान, हल्की से मध्यम बारिश गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- असम में IAS, IPS और IFS ऑफिसर्स करेंगे 42 लाख बच्चों की गुणवत्ता का मूल्यांकन


हालांकि बिहार में इसका सीधा असर नहीं होगा. बंगाल की खाड़ी में आया तूफान चक्रवात में बदल गया है। ऐसे में प्रदेश में पुरवा के कारण 18 जिलों में शुक्रवार तक हल्की या मध्यम स्तर की बारिश को सकती है। इसके साथ मेघ गर्जन और बिजली भी चमकेगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।


आंध्र प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के उत्तरी तट पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी, समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं तथा तेज हवाएं जारी रहेगी।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के हिस्से, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मुजफ्फरपुर में सर्वाधिक बारिश 88 मिमी दर्ज की गई है. इसके अलावा सुपौल के बौसा में 81.4, मुजफ्फरपुर के मुसहरी में 65.8, मधुबनी के झंझारपुर में 61, सुपौल में 44.2, समस्तीपुर के पूसा में 32.2, दरभंगा के कमतौल में 30.4, समस्तीपुर के रोसड़ा में 15, मधुबनी के सौलीघाट में 14, सीतामढ़ी के बेलसंड में 13.4 और गया के टेकारी में 13 मिमी बारिश दर्ज की गई है.


सबसे गर्म स्थान रहा गया


सोमवार की सुबह प्रदेश के कई जिलों में मौसम सुहाना रहा। पटना समेत कई जगहों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश भी हुई। प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा। 38.8 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान गया रहा। इसके अलावा राजधानी पटना की बात करें तो सोमवार को यहां का अधिकतम तापमान  35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिन के तापमान में अभी खास बदलाव नहीं

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी पूरे प्रदेश में पूर्वी एवं दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है जिसकी गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा है। दिन के तापमान में अगले दो से तीन दिनों में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा।