गंगटोक। 2023 में राज्य की 3 नर्सों को सर्वश्रेष्ठ नर्स का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ नर्स का चयन कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। उक्त मंतव्य अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रेम सिंह तामांग ने व्यक्त किए।कार्यक्रम की शुरुआत फ्लोरेंस नाइटिंगेल के चित्र के सामने औपचारिक दीप प्रज्जवलन के साथ हुई, इसके बाद इस अवसर को चिह्नित करने के लिए केक काटा गया।कार्यक्रम में सिक्किम गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्रों द्वारा थीम आधारित नृत्य प्रदर्शन और ट्रामा आईसीयू, एसटीएनएम अस्पताल की नसरें द्वारा मारुनी नृत्य किया गया। इसी तरह, रौते रुमटेक के श्री शिव प्रसाद नियोपने द्वारा लिखित कोविड-19 पर एक कविता नर्स नीलम पाठक द्वारा सुनाई गई।तत्पश्चात एसटीएनएम अस्पताल के विभिन्न विभागों के साथ-साथ जिला अस्पतालों की नसरें को उनकी सराहनीय सेवा के सम्मान में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : Gunotsav! मुख्यमंत्री हिमंता ने अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हाईब्रिड टीचिंग का रखा प्रस्ताव

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग ने अपने संबोधन में सभी को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की बधाई दी और नर्सिंग स्टाफ के कार्यक्रम को भव्य पैमाने पर आयोजित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने सुझाव दिया कि अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस को स्वास्थ्य विभाग के वार्षिक आयोजनों के कलैण्डर का हिस्सा बनाया जाना चाहिए और हर साल उचित तरीके से मनाया जाना चाहिए। शुरुआत में, उन्होंने दिन के महत्व को समझाया और फ्लोरेंस नाइटिंगेल को अपनी श्रद्धाजलि अर्पित की, जिन्हें लोकप्रिय रूप से द लेडी विद द लैंप के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने दुनिया को आधुनिक नर्सिंग से परिचित कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा प्रतिदिन दी जाने वाली सेवा के लिए हर स्वास्थ्यकर्मी के लिए उनके मन में सर्वोच्च सम्मान है।मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान सिक्किम की नसरें के अथक प्रयास और उसके बाद टीकाकरण अभियान की सराहना की, जिसने स्वास्थ्य देखभाल वितरण के मामले में सिक्किम को राष्ट्रीय रैंकिंग में एक उच्च स्थान पर पहुंचा दिया है। 

यह भी पढ़ें : मिजोरम पहली महिला बस कंडक्टर बनी 23 साल की वनलालसांगकिमी

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि वर्तमान सरकार ने बुनियादी ढाचे के उन्नयन और जनशक्ति के उन्नयन के मामले में स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। एसटीएनएम अस्पताल के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह अब सिक्किम और पड़ोसी क्षेत्रों के लोगों की चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए सुसज्जित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अत्यंत सावधानी बरती जा रही है, जिसके लिए सुलभ इंटरनेशनल को शामिल किया गया है।