अक्सर लोग घूमने-फिरने के लिए बाहर जाना पसंद करते थे। वे पहाड़ों और ग्रीनरी वाली जगहों को सेलेक्ट करते हैं, ताकि वे अपना समय शांति में बिता सके। इसी के साथ लोगों को ऐसी खूबसूरत सड़कों पर घूमना, तस्वीरें क्लिक करना और ड्राइविंग-राइडिंग करना बेहद पसंद आता है, लेकिन आज हम आपको भारत की उन सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरत के साथ-साथ बेहद खतरनाक है। इन सड़कों पर राइडिंग और ड्राइविंग आपके लिए खतरे से खाली नहीं है।

जिन सड़कों के बारे में हम बात करने जा रहे हैं वो रास्ते कमजोर दिल वालों के लिए तो बिलकुल भी नहीं है। ये ऐसी सड़कें हैं जहां चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ चिंता और भय के कारण बहुत सारी दुर्घटनाएं हो सकती हैं। सर्दियों के मौसम की बात करें तो उस समय पर इन सड़कों पर दूर- दूर तक कोई नहीं दिखाई देता है।

लेह-मनाली हाईवे (Leh-Manali Highway)

इस सड़क पर भूस्खलन जैसी घटनाएं आए दिन ही होती रहती हैं। ये रोड सर्दियों के दौरान बहुत सारी नेविगेशन समस्याओं से ग्रस्त है। मनाली अक्सर लोग घूमने-फिरने जाते हैं और अपना क्वालिटी टाइम स्पैंड करते हैं।

रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

रोहतांग दर्रा जितना देखने में सुंदर है उतना ही यहां पहुंचना कठिन है। ये मनाली से लगभग 53 किमी दूर स्थित है। जो भी यहां विजिट करता है वो घाटी, ग्लेशियर, पहाड़ और चंद्रा नदी का लुत्फ उठा सकते हैं। आपको बता दें ये दर्रा जून और अक्टूबर के महीनों के बीच खुला रहता है और इस ड्यूरेशन में यहां हजारों पर्यटक आते हैं।

गाटा लूप्स (Gata Loops)

आप सबिह को बता दें जानकारी के मुताबिक इस सड़क में 21 हेयरपिन लूप हैं और यह लद्दाख में सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क की ओर जाता है। इस जगह पर जाने और घूमने के लिए एक ट्रेंड वाहन चालक की जरूरत होती है।

कोली हिल रोड (Koli Hill Road)

तमिलनाडु राज्य में स्थित इस सड़क पर ड्राइविंग करना खतरे से खाली नहीं है। इस रोड पर लगातार 70 हेयरपिन मोड़ हैं जिसे क्रॉस करना हर चालक के लिए आसान नहीं है। वो ही शख्स यहां पर गाड़ी चला सकता है जिसका पहाड़ों में ड्राइव करने का लंबा अनुभव रहा हो।

सिक्किम में ज़िगज़ैग रोड (Zigzag Road in Sikkim)

यह सड़क तीन स्तरों से गुजरती है जो सिक्किम में एक पहाड़ी घाटी में घूमती है। इस खतरनाक रोड पर हर कोई ट्रेवल करने से कतराता है और तौबा कर लेता है।

सांगला रोड (Sangla Road)

हिमाचल की सड़क जिसे सांगला रोड के नामसे जाना जाता है ये भी काफी खतरनाक है। इस सड़क पर जरा सी लापरवाही करने का सीधा मतलब यह है कि अपनी जान जोखिम में डालना।