सिक्किम भारत का एक खूबसूरत हिमालयी राज्य है जहां की हर कोई यात्रा करना चाहता है। यह राज्य खूबसूरत बर्फिली पहाड़ियों, नदियों, झरनों और प्रकृति के अद्भुत नमूनों वाला सुरंदर राज्य है। इतना यह राज्य प्राकृति दृष्टि से सुंदर उतना ही यहां का खान—पान भी मशहूर और लजीज है। यहां मिलने वाले ​प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक सिंकी है जिसका स्वाद चखने के बाद हर कोई इसका दीवाना हो जाता है।

1 व्यक्ति, भोजन और अंदर की फ़ोटो हो सकती है

यह भी पढ़ें : सिक्किम में इन 11 भाषाओं में कर सकते हैं बात, ये 22 त्योंहार जरूर करें सेलिब्रेट

आपको बता दें कि सिक्किम राज्य मुख्य रूप से मांसाहारी है और शाकाहारियों के लिए इस क्षेत्र में खुद को अच्छी तरह से रखने में कठिनाई होती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि यहां शाकाहारी चीजें नहीं मिलती। यहां सिंकी आई चावल सहित कई ऐसी चीजें हैं जो शाकारी लोगों में काफी फेमस है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

आपको बता दें कि सिंकी एक संरक्षित सब्जी है जो सिक्किम में बेहद फेमस है और पूरी तरह से शाकारी है। सिंकी एक सूप है जिसको मूली के नल की जड़ों और पत्तेदार सब्जियों से तैयार किया जाता है। सिंकी बनाने के लिए लोग मूली की पुरानी कतरनों को बांस और भूसे से ढंके एक छेद में दबाते हैं।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें : भूत जोलोकिया मिर्च से बनती है ये अरूणाचली चटनी, खाने वाले हमेशा रखते हैं याद

फिर इन्हें वनस्पति, चट्टानों, लकड़ी और मिट्टी के आवरण से एक महीने के लिए ढंक देते हैं। इसके बाद इसमें बैक्टीरिया उत्पन्न होते हीधूप में सुखाया जाता है। इसके बाद इस सामग्री को कुछ वर्षों या उससे अधिक समय तक स्टोर किया जा सकता है। इसी सिंकी से सूप तैयार किया जाता है जो बेहद लजीज होता है।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

ऐसे में यदि आप सिक्किम जाएं तो सिन्की का भरपूर सेवन कर सकते हैं। सिंकी सूप पराठों और अन्य व्यंजनों के साथ भी पीया जाता है जो कि बेहद हेल्दी और लजीज होता है।