सिक्किम राज्य में पर्यटन, कृषि, बागवानी और पशुधन उत्पादों के क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी निवेशकों और कंपनियों को आमंत्रित कर रहा है। सिक्किम के कृषि और बागवानी, पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग मंत्री लोकनाथ शर्मा उद्योग जगत के नेताओं और अधिकारियों के साथ चर्चा के लिए इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं।

ये भी पढ़ेंः सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक


शर्मा ने अमेरिकी निवेशकों और कंपनियों को सिक्किम में पर्यटन, बागवानी, कृषि, पशुधन उत्पादों और कृषि आधारित क्षेत्रों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि उन्होंने कई प्रतिनिधियों से मुलाकात की है और उन्होंने सिक्किम सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है। शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम राज्य के किसानों और ग्रामीण आबादी के आर्थिक और समग्र विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। हम विश्वास दिलाते हैं कि हम निवेशकों को सभी सुविधाएं देंगे जो निवेश करने के लिए सिक्किम आएंगे, जिसमें पशुधन और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में संपर्क, एकल खिड़की मंजूरी शामिल है।

ये भी पढ़ेंः बीजेपी ने की 'MCX scam' की सीबीआई जांच की मांग, प्राथमिकी दर्ज करवाई


उनके इस दौरे के प्रमुख उद्देश्यों में अमेरिका के कृषि विभाग से राष्ट्रीय जैविक कार्यक्रम (एनओपी) मान्यता प्रमाण पत्र हासिल करना है, जो सिक्किम के जैविक उत्पादों की विदेशी बाजारों में पहुंच को सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले भारत ने एनओपी मानकों के लिए प्रमाणित निकायों को मान्यता दी थी, लेकिन अब उस अधिकार को वापस ले लिया गया है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) अब सीधे प्रमाणित निकायों को मान्यता जारी करता है। मंत्री ने कहा कि सिक्किम बड़ी इलायची, अदरक और हल्दी के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।