सिक्किम राज्य को एक राष्ट्रीय कृषि पत्रिका एग्रीकल्चर टुडे ग्रूप ने इको एग्रीकल्चर अवार्ड 2021 के द्वारा सम्मानित किया है। राज्य के कृषि विभाग के मंत्री लोकनाथ शर्मा ने शुक्रवार को उक्त पुरस्कार ग्रहण किया। ईको एग्रीकल्चर रेवोल्यूशन विषय पर आयोजित वर्चुअल सम्मेलन एवं पुरस्कार समारोह में सिक्किम को उक्त पुरस्कार प्रदान किया गया था।

एग्रीकल्चर टुडे के प्रख्यात निर्णायकों के द्वारा सिक्किम को पारिस्थितिक कृषि क्राति के दिशा में निरंतर ध्यान देने को लेकर एग्रीकल्चर अवार्ड-2021 प्रदान किया है। मंत्री शर्मा टाशीलिंग सचिवालय स्थित राष्ट्रीय सूचना केंद्र के सम्मेलन हाल से कार्यक्रम में सहभागी बने थे। इसकी जानकारी राज्य के सूचना तथा जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति से हुई।

पुरस्कार ग्रहण पश्चात मंत्री शर्मा ने राज्य के मुख्यमंत्री और कृषकों की तरफ से एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप प्रति पुरस्कार के लिए आभार व्यक्त किया। मंत्री शर्मा ने सिक्किम जैविक अभियान की यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य के किसानों को समर्थन करते हुए रंगपो इफको आर्गनिक लिमिटेड की स्थापना जैसे अन्य पहलों के बारे में जानकारी दी।

नेशनल रेनफेड एरिया अथोरिटी के सीईओ डा. अशोक दलवाई ने सिक्किम तथा अन्य पुरस्कृतों को बधाईया देते हुए पुरस्कार से सम्मानित राज्यों को कृषि प्रगति और विकास के क्षेत्र में अग्रसर बनने में प्रोत्साहन मिलेगी कहा।

विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि मंत्री शर्मा ईको एग्रीकल्चर रेवैल्यूशन की तकनीकी सत्र द ब्लू प्रिन्ट में भी सहभागी बने। इस अवसर पर कृषि सचिव रिंजिंग सी. भूटिया, सिक्किम जैविक कृषि विकास एजेंसी के सीईओ डा. एस अन्बालागन भी शामिल थे।