कोरोना (corona) महामारी की दूसरी लहर तो खत्म हो गई है, लेकिन पूर्वोत्तर से एक चिंताजनक खबर सामने आई जहां मिजोरम में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे। साथ ही बुधवार को 1471 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई। ऐसे में सिक्किम (sikkim) वर्तमान में भारत में सबसे खराब कोविड -19 हिट राज्यों की सूची में चौथे स्थान पर है। उससे पहले केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु का नंबर है। महज 10.91 लाख की आबादी वाले सिक्किम में हालात इतने चिंताजनक हैं कि केंद्र ने अपनी चार सदस्यीय टीम वहां पर भेजी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केंद्र की चार सदस्यीय टीम सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेगी। इसके बाद स्थिति का आंकलन रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस टीम का नेतृत्व नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की सलाहकार-महामारी विशेषज्ञ डॉ विनीता गुप्ता कर रही हैं। ये टीम गुरुवार को भारत-म्यांमार सीमा (Indo-Myanmar border) से लगे चंफाई जिले का भी दौरा करेगी, जहां पड़ोसी देश के हजारों शरणार्थी इस समय रह रहे हैं।

राज्य के कोरोना वायरस (corona virus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 335 हो गई, क्योंकि चार और रोगियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। इसके अलावा कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,01,327 तक पहुंच गई। हालांकि मंगलवार की तुलना में 210 कम मामले दर्ज किए, जबकि पॉजिटिविटी रेट 18 प्रतिशत से घटकर 15.36 प्रतिशत हो गया। वहीं ताजा आंकड़ों की मानें तो 1000 जनसंख्या पर कम से कम 92 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. लालजावमी ने कहा कि अब तक 6.83 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जिनमें से 4.55 लाख लोगों को दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। अभी आइजोल जिलों की लिस्ट में टॉप पर है, जहां 64,589 कोविड​​​​ मामले दर्ज किए गए। इसके बाद लुंगलेई (7,577) और कोलासिब (7,177) का नंबर है।