मुख्यमंत्री तथा वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तामाग ने सोमवार से शुरू बजट सत्र में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सिक्किम सरकार की आम बजट पेश किया। मंगलवार को बजट पर सदन में चर्चा होगी। वित्तीय वर्ष के लिए रू. 9852.85 करोड़ की कुल खर्च प्रावधान के विरुद्ध रू. 264.20 करोड़ की वसूली को ध्यान में रखकर शुद्ध व्यय रू.9588.65 करोड़ रहा है।

राज्यपाल गंगा प्रसाद ने बजट अभिभाषण में विधानसभा अध्यक्ष और सदन के सदस्यों को हाíदक बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि इस संकट के समय उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए राज्य सरकार अथक और प्रभावकारी तरीके से काम कर रही है । उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों की वेतन से कटौती किए बिना निर्बाध विकास कार्य कराने में अग्रसर है। राज्य की अर्थतंत्र में कोविड की प्रभाव को ध्यान में रखते हुए इस वित्तीय वर्ष के लिए बजट तैयार किया गया है। उन्होंने यह बजट वर्तमान समय के आवश्यकताओं को पूरा करने और सिक्किम को अपनी वास्तविक क्षमता में पहुंचाने में मददगार रहेगी कहा।

राज्यपाल ने कहा राज्य सरकार ने केंद्रीय बजट में परिलक्षित प्रासंगिक मुद्दों को पर्याप्त रूप से बजट में प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि बजट में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कृषि और बागवानी उत्पादन में वृद्धि पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने राज्य सरकार के कतिपय उल्लेखनीय उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उल्लेखनीय है कि राज्यपाल के भाषण को लेकर कल 15 जून को धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा।