सिक्किम की विपक्षी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पार्टी ने आज पूर्व सीएम और एसडीएफ अध्यक्ष पवन चामलिंग के साथ-साथ पार्टी के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में 'दस मिनट टू अर्थ' पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम मनाया। एसडीएफ प्रशासन के कार्यकाल के दौरान, पवन चामलिंग ने 'टेन मिनट्स टू अर्थ' नामक वृक्षारोपण अभियान की अवधारणा और पहल की थी, जिसके तहत सिक्किम के निवासियों से पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण में अपना दस मिनट का समय समर्पित करने की अपील की गई थी। 

यह भी पढ़े : Horoscope July 2022 : जुलाई के महीने में इन राशियों के लिए लेकर आ रहा है शानदार समय , जानिए संपूर्ण राशिफल

इसी तरह, एसडीएफ पार्टी ने हर जिले, बस्तियों, ब्लॉक, उप-मंडल, निर्वाचन क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम का अवलोकन किया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ले जाते हुए, चामलिंग ने लिखा, 'इस साल टेन मिनट्स टू अर्थ का 14वां साल है, जो एक गैर-राजनीतिक, प्रमुख कार्यक्रम है जिसे सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार ने वर्ष 2009 में शुरू किया था ताकि हमारी धरती माता की ओर बढ़ने की दिशा में जन भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा सके। तब से हर साल, सिक्किम के लोग हर साल 25 जून को पेड़ लगाने के लिए दस मिनट समर्पित कर रहे हैं। 

यह भी पढ़े : Horoscope 26 June : मेष, वृष, सिंह, वृश्चिक वालों के लिए ग्रहों की स्थिति बेहद शुभ, हरी वस्‍तु का दान करें


कार्यक्रम के पीछे का विचार सिक्किम के प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में केवल दस मिनट पृथ्वी की ओर समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। दुनिया में इस तरह का कोई अन्य कार्यक्रम नहीं है और मुझे खुशी है कि हम सिक्किम में इस तरह की पहल को संस्थागत बनाने में सक्षम थे। एक पेड़ लगाने का सरल कार्य जितना हम समझ सकते हैं उससे कहीं अधिक प्रभाव पड़ता है। जब इस तरह की पहल को जन आंदोलन के माध्यम से गुणा किया जाता है, तो इसका प्रभाव जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के अनुपात में हो सकता है। आज सिक्किम में टेन मिनट्स टू अर्थ मूवमेंट फल-फूल रहा है लेकिन मेरा मानना ​​है कि भविष्य में यह आंदोलन हमारी सीमाओं से बहुत आगे तक फैलेगा।