सोनौली। एसएसबी की 22वीं बटालियन के जवानों व पुलिस ने सोनौली सीमा से भारत प्रवेश कर रहे दो मामले में चांदी व सफेद धातु के दीये व अन्य बर्तनों की तस्करी के आरोप में सिक्किम व कश्मीर के चार लोगों को पकड़ा है। बरामद बर्तन में 28 छोटी बड़ी कटोरियां व एक सुराही शामिल है।

पहले मामले में पकड़े गए दोनों व्यक्तियों की पहचान सिक्किम निवासी दादुल भूरिया व जंगफू भूरिया के रूप में हुई है। जो भारत-नेपाल के कस्टम के अनुमति के बगैर तस्करी के माध्यम से सफेद धातु के बने 14 दिये व एक सुराही को भारत ला रहे थे। दूसरे मामले में पुलिस व एसएसबी की टीम ने कश्मीर के लेह क्षेत्र के टेसरिंग नोबुरो व उसकी पत्नी सोनम डोलमा निवासी लेह को 12 चांदी के दीये के साथ पकड़ा। पकड़े गए आरोपितों को कस्टम अधिनियम के तहत चालान किया गया है।

कंकड़-पत्थर खाकर 45 साल तक जिंदा रहता है ये पक्षी! जानिए दुनिया क्यों लगी है बचाने में

बरामदगी करने वाली संयुक्त जांच टीम में एसएसबी उपनिरीक्षक तरुन कुमार, उपनिरीक्षक उपनिरीक्षक जीडी मनोज बराल, हेड कांस्टेबल हरिराम वर्मा, कांस्टेबल प्रियंका कुमारी, सुमन कुमारी व पुलिस उपनिरीक्षक मनीषा सिंह, हेड कांस्टेबल उपेंद्र कुमार शाह, कांस्टेबल सतीश कुमार समेत एसएसबी व पुलिस के अन्य जवान शामिल रहे। थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि सफेद धातु की कटोरी सुराही व चांदी तस्करी के साथ पकड़े गए चारों आरोपितों को कस्टम कार्यालय को सुपुर्द कर दिया गया है।

Meghalaya assembly elections 2023: टीएमसी 24 जनवरी को चुनावी घोषणापत्र जारी करेगी

सोनौली कोतवाली क्षेत्र के हरदी डाली गांव के नोमेंस लैंड से महज 50 मीटर दूर नेपाल के कोटही माई गांव पालिका के वार्ड तीन के त्रिलोकपुर गांव में बीते 12 जनवरी की देर तस्करों द्वारा की गई फायरिंग मामले की जांच में जुटे नेपाल पुलिस के उपनिरीक्षक रामसकल यादव का तबादला रुपंदेही जिला के भैरहवा स्थित पुलिस मुख्यालय कर दिया गया है। नेपाल पुलिस अब भी मुख्य आरोपित तक नहीं पहुंच पाई है। पुलिस मौके से हिरासत में लिए गए महराजगंज जिला के कोल्हुई थाना क्षेत्र के पिपरा गांव निवासी श्रीप्रसाद यादव , दिलीप व विजय भर निवासी नेपाल से पूछताछ कर रही है।