सिक्किम पूर्वोत्तर भारत का एक बेहद खूबसूरत हिमालयी राज्य है। यह यात्रा करने लायक राज्य है जहां जाने वाले इसकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थ​कते। आपको बता दें कि सिक्किम सिर्फ प्राकृतिक रूप से ही सुंदर नहीं बल्कि खाने पीने चीजों के मामले में भी काफी फेमस है। Phagshapa यानि फग्शापा एक ऐसी डिश है जो सिक्किम में लोग जमकर खाते हैं और यह पूरी दुनिया में मशहूर है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी और मांसाहारी दोनों की खास पसंद है गुंडरूक, स्वाद ऐसा है कि चखते ही दीवाने हो जाते हैं लोग


हालांकि, सिक्किम के लोग मुख्य रूप से मांसाहारी है, लेनिक यहां शाकाहारियों के लिए भी कुछ न कुछ स्पेशल है। लेकिन आज हम आपको मांसाहारियों के बीच मशहूर Phagshapa डिश के बारे में बता रहे हैं जो सूअर के मांस यानि पोर्क से बनाई जाती है।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

फग्शापा मूली और सूअर के मांस में ढेर सारे मसाले मिलाकर बनाया जाता है। इसका स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि सिक्किम प्रवास के दौरान अगर आपने इसें चख लिया तो फिर रोज इसें ही खाने का मन करेगा। गंगटोक में गोल्डन ड्रैगन होटल पारंपरिक फगशापा बनाने के लिए बेहद फेमस है।

यह भी पढ़ें : कंफ्यूज कर देती है सिक्किम की सेल रोटी, खाने वाले नहीं समझ पाते रोटी या मिठाई, स्वाद है लाजवाब

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

फग्शापा बनान के लिए सूअर की चर्बी की एक पट्टी का यूज किया जाता है। इसें सूखी मिर्च और मूली के साथ पकाया जाता है। सिक्किम के लोग इस व्यंजन का एक मसालेदार और प्रोटीन से भरपूर व्यंजन के तौर पर करत हैं। इसें बिना तेल के बनाया जाता है।