मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग ने सिक्किम में नगरपालिका, काउंसिल व नगर पंचायत के चुनाव अप्रैल 2021 में होने की घोषणा की थी। जिससे प्रदेश के शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत चुनाव की सरगर्मी शुरू हो चुकी है। तथापि विगत वर्ष ही राज्य के सभी नगरपालिका, काउंसिल व नगर पंचायत को भंग करने के साथ ही सुगबुगाहट शुरू हो चुकी थी पर अब मुख्यमंत्री पीएस तामांग की घोषणा के बाद सरगर्मी बढ़ गई है।

इस बार पार्टीगत रूप में चुनाव न होकर मतदाता अपनी मर्जी से उम्मीदवार चुन सकते हैं पर भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव समिति गठित कर पार्टी के सिक्किम राज्य सभापति डी बी चौहान ने सिक्किम में सत्तारूढ़ दल के साथ गठबंधन। प्रदेश भाजपा ने सिक्किम में आगामी नागरिक चुनावों के मद्देनजर सीट साझा करने के लिए अपनी सहयोगी एसकेएम पार्टी के साथ प्रारंभिक वार्ता शुरू करने के बारे में बताया है। 2020 के विधान के अनुसार ही पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव अब गैर-दलीय आधार पर होने हैं।

विधानसभा ने सिक्किम गैर-पार्टी आधारित नगरपालिका और पंचायत चुनाव कराने के लिए एक विधेयक पारित किया है जिसके तहत राजनीतिक दलों के बैनर तले चुनाव नहीं होंगे। हालाकि, सिक्किम छोटी सा राज्य है और यहां यह सब अपरिहार्य है कि उम्मीदवार, हालाकि, स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हों, एक या अन्य राजनीतिक दल से संबद्ध या प्रभावित होंगे। भाजपा नेता चौहान के अनुसार एसकेएम और भाजपा की एक गठबंधन सरकार है और इसके आधार पर, हम चर्चा करेंगे और एक आपसी समझौते पर आएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा हर चुनाव को गंभीरता से लेती है, चाहे वह स्थानीय स्तर का हो, राज्य या राष्ट्रीय चुनाव। तदनुसार, हमने एक समिति बनाई है जो स्वतंत्र सामाजिक लोगों के रूप में अच्छी सामाजिक छवि वाले व्यक्तियों की तलाश कर रही है और नगर निगम चुनावों में उनका समर्थन करती है। हालाकि आधिकारिक तौर पर कोई पार्टी के उम्मीदवार नहीं होंगे, भाजपा सीट साझा करने और चुनाव के बाद के परिदृश्य के लिए सत्तारूढ़ एसकेएम के साथ एक समझ तक पहुंचने पर काम कर रही है।

हम सीट साझेदारी पर काम कर रहे हैं। हमने अपनी बातचीत शुरू कर दी है और हमारा मामला एसकेएम आलाकमान तक पहुंच चुका है। बहुत जल्द हम बैठक करके निर्णय को अंतिम रूप देंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एसकेएम के साथ नागरिक चुनावों के बारे में उचित समझ हासिल की जाएगी। चुनाव जीतने के बाद भी, हमें विश्वास है कि हम (भाजपा और एसकेएम) मेयर, डिप्टी मेयर और चेयरपर्सन जैसे पदों पर एक साथ आगे बढ़ेंगे। सिक्किम में गंगटोक नगर निगम के साथ त्रिस्तरीय नागरिक निकाय, नामची में तीन नगर परिषद, नयाबाजार-जोरेथाग और गेजिंग , और तीन नगर पंचायतों में सिंगताम , रंग्पो और मंगन हैं।