मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा और सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने शिलांग में नॉर्थईस्ट फूड शो का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने कहा कि नॉर्थईस्ट फूड शो ने राज्य के उद्यमियों, किसानों और पूर्वोत्तर के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच के लिए एक मंच प्रदान किया है। मेघालय ने SIAL और फूड इनोवेशन नेटवर्क ने 2019 में राज्य में पहला नॉर्थईस्ट फूड शो आयोजित किया था। यह मेगा फूड शो का दूसरा संस्करण है, जिसमें क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के खरीदार और विक्रेता भाग ले रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः 2024 का विधानसभा चुनाव 'अंतिम चुनावी लड़ाई': पवन चामलिंग


उन्होंने कहा, यह नॉर्थईस्ट फूड शो विभिन्न हितधारकों को एक साथ लाने और कृषि-बागवानी उत्पादों के मूल्य को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन मंच है। उन्होंने आगे कहा कि यह आयोजन न केवल एक खाद्य शो है बल्कि एक ऐसा मंच है जहां उद्यमी, किसान, सहकारी समितियां और स्वयं सहायता समूह तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि यह एक नॉर्थ ईस्ट शो है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार विविधता और पैमाने को देखता है, जिसे मेघालय अकेले खरीदार के लिए उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, हम दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में भी विस्तार और पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः इन व्यंजनों को चखे बिना अधूरा है आपका सिक्किम का टूर, एकबार जरूर खाएं


उन्होंने कहा कि मेघालय पूर्वोत्तर खाद्य शो की मेजबानी करना जारी रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आने वाले वर्षों में यह आयोजन बेहतर और बड़ा हो। उन्होंने कहा, हम आगे बढ़ते हुए इसे बेहतर बनाना चाहते हैं लेकिन हमने जो कुछ भी हासिल किया है वह बहुत संतोषजनक है और आज हमने लोगों के जीवन में जो अंतर बनाया है, उसे देखकर मुझे खुशी हो रही है। उन्होंने वियतनाम के राजदूत फाम सनह चाऊ का भी आभार व्यक्त किया, जो कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। 2019 में खाद्य और पेय निर्माण ने वियतनाम के सकल घरेलू उत्पाद में 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया और 3 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान किया। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने इस तरह के आयोजन की अवधारणा के लिए मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा की सराहना की, जो पूरे क्षेत्र के किसानों और कृषि उद्यमियों और उद्यमियों को बढ़ावा देता है।