जानी मानी टायर निर्माता कम्पनी जेके टायर (JK Tyre) ने जेके टायर एफएमएससीआई इण्डियन नेशनल रेगुलरिटी रन चैम्पियनशिप लांच की है, जो अपनी तरह का पहला मोटरस्पोर्ट्स (MotorSports) नेशनल है, और पेशेवर रैली में अपनी यात्रा शुरू करने वाले उत्साही लोगों के लिए इससे एक नया मंच मिलने की आशा है।

गौरलतब है कि जब से कम्पनी मोटरस्पोर्ट्स में शामिल हुई है, इसका एक मात्र लक्ष्य उत्साही लोगों को मोटरस्पोर्ट्स को जमीन स्तर से उच्चतम स्तर तक बढ़ावा देना, इसका पोषण करना तथा अवसर प्रदान करना रहा है। कम्पनी ने नवोदित रेसर्स के लिए एक स्टैप बाय स्टैप मोटरस्पोर्ट्स कार्यक्रम तैयार करने में निवेश किया है, जो मोटरस्पोर्ट्स को केरियर के रूप में लेने में रूचि रखते हैं। जेके टायर ने भारतीय कार्टिंग में शरूआत की है जो एक तरह से पेशेवर रेसिंग का उद्गम स्थल माना जाता है। इसी तरह, जेके टायर एफएमएससीआई इण्डिन नेशनल रेगुलेटरी चैम्पियनशिप प्रोफेशनल रैली में प्रवेश करने के लिए एक आवश्यक मंच प्रदान करेगी।

फेडरेशन ऑफ मोटरस्पोर्टस क्लब्स ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के बैनर तले और जेके टायर द्वारा समर्थित इण्डियन नेशनल रेगुलेटरी रन देश के 17 शहरों में आयोजित किया जाएगा, जो इसे सबसे बड़े भौगोलिक विस्तार के साथ वर्ष की सबसे बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय चैंपियनशिप में से एक बना देगा।

इस अवसर पर श्री संजय शर्मा, हैड मोटरस्पोर्ट्स, जेके टायर ने कहा ‘‘भारत में ग्राउण्ड लेवल पर मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देना जेके टायर की हमेशा से एक प्रमुख प्राथमिकता रही है। हमारी सोच हमेशा की तरह एक ईको-सिस्टम बनाने और मोटरस्पोर्ट्स प्रेमियों को अवसर प्रदान करने का प्रयास रही है। जेके टायर एफएमएससीआई इण्डिया नेशनल रेगुलरिटी रन नेशनल चैम्पियनशिप को लॉन्च करके हम उम्मीद करते हैं कि रैली के प्रति उत्साही लोगों की नई पीढ़ी पेशेवर रैली में शामिल होगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमारी गतिविधियों और पहलों ने भारतीय राष्ट्रीय रैली चैम्पियनशिप में हमारे नेतृत्व की स्थिति को और मजबूत किया है और हम अधिक पेशेवर रैली ड्राइवरों को तैयार करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता जारी रखते हैं।‘‘

रेगुलरिटी रन टीएसडी रैली का एक रूप है, जो आमतौर पर सार्वजनिक सड़कों पर आयोजित किया जाता है, दोनों साफ टरमैक और धूल और गन्दे ट्रैक जिन्हें पूर्व-निर्धारित लेकिन अज्ञात मार्ग के विभिन्न सेगमेंट्स पर सटीक समय और औसत गति की आवश्यकता होती है। प्रत्येक टीम में एक ड्राइवर होता है और एक नेविगेटर जो एक निश्चित अन्तराल पर दौड़ शुरू करेगा जो एक क्षेत्र का निर्माण करेगा जो अज्ञात समय नियंत्रण के साथ मार्ग के साथ फैला हुआ है। न्यूनतम समय पेनल्टी वाली टीम जीतेगी। आईएनआरआरसी में एक चैम्पियनशिप क्लास होगी जिसमें 2021 के लिए राष्ट्रीय चैंपियन, एक नेविगेटर, एक ड्राइवर और टीम दिखाई देगी।

पांच साउथ जोन की इवेन्ट में से पहला जोनल क्वालिफायर 1 अक्टूबर से बैगंलूर की रैली के साथ शुरू होंगे, जबकि चम्बा की रैली, अन्य क्षेत्रीय दौर शुरू करेगी। एक और पांच राउंड पूर्व में, तीन पश्चिम में और एक सेंट्रल राउण्ड नॉर्थ ज़ोन इवेन्ट के पूरक होंगे। पहले साउथ जोन राउण्ड को व्यस्त शहर के कांतीरवा स्टेडियम में सुबह 8 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा और विजयनगर जिले के हेरिटेज हम्पी शहर की यात्रा की जाएगी। शहर के बीचोंबीच 40 से अधिक विंटेज कारों की 10 किलोमीटर की दौड़ से युवाओं के बीच इस खेल को रोमांचित करने और लोकप्रिय बनाने की उम्मीद है।

आईएनआरआरसी का अन्तिम दौर सिलीगुड़ी में जेके टायर ट्राई नेशन हिमालयन ड्राइव होगा जो पूर्वी भारत का सबसे बड़ा मोटरस्पोर्ट्स इवेन्ट है जो दार्जिलिंग, सिक्किम के सुरम्य क्षेत्रों से होकर गुजरता है, नेपाल को पार करता है और भूटान में समाप्त होता है।