भारतीय मौसम विभाग विज्ञान ने अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने सिक्किम, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं आने वाले कुछ दिनों में असम, मेघालय और त्रिपुरा के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार देश के पूर्वी हिस्से में 6 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण भारतीय राज्यों में भी गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। 

ये भी पढ़ेंः सिक्किम ने पूर्वोत्तर भारत के लिए 'उद्यमिता विश्व कप' के चौथे संस्करण की मेजबानी की


स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी में चल रही है। पूर्वी छोर सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेख कोंकण होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक फैली है। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान मुंबई सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक और अंडमान निकोबर में हल्की से मध्यम बरसात हुई।

ये भी पढ़ेंः गोले सरकार ने NBBFS अनुदान के तहत दो छात्रों को दिया 1 करोड़ का पुरस्कार, पढ़ने जाएंगे अमेरिका-लंदन


दक्षिण भारत के मौसम में 05 और 06 सितंबर को तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। उत्तर आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा में 05 से 06 सितंबर को बारिश का अलर्ट है। अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश की संभावना जताई गई है।