सिक्किम के मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग (गोलय) ने रविवार को राज्य में स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण सिक्किम में सिक्किम एकाना कैंसर संस्थान और करफेक्टर और ज़ूम में राजधानी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। दोनों सुविधाएं सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड में आ रही हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश स्थित जीसी ग्रुप ऑफ कंपनीज और झारखंड के साथ 200 करोड़ रुपये की साझेदारी में कैंसर संस्थान की स्थापना 2,000 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है। आधारित राजधानी विश्वविद्यालय।

बम की तरह फट जाएगा गीजर, जानिए पीछे की गलतियां और बचने के उपाय

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अत्याधुनिक कैंसर संस्थान की कल्पना और विकास राज्य सरकार द्वारा किया गया है और यह एक उन्नत स्वास्थ्य प्रणाली से लैस होगा। "संस्थान स्थापित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल 50 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। 500 बिस्तरों वाले संस्थान में एक मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज के साथ-साथ अन्य पैरामेडिकल और वेलनेस सेंटर भी शामिल होंगे। 

सर्दी में क्यों आता है बार-बार पेशाब, जानिए इसकी वजह और इससे बचने के आसान उपाय

इसके अलावा, संस्थान विभिन्न सुपर-स्पेशियलिटी डिवीजनों के माध्यम से अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की सुविधा भी प्रदान करेगा।दूसरी ओर, कैपिटल यूनिवर्सिटी 13 एकड़ के क्षेत्र में आएगी जहां छात्रों को अंतःविषय पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा।कफ़ेक्टर नामची जिले में गोले के विधानसभा क्षेत्र पोकलोक-कामरांग और नव-सृजित सोरेंग जिले में उनके बेटे आदित्य के सोरेंग-चाकुंग निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।