गंगटोक: हिमालयी राज्य सिक्किम की यात्रा करने के इच्छुक विदेशी पर्यटक अक्टूबर महीने से प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट (आरएपी) और संरक्षित क्षेत्र परमिट (पीएपी) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : राशिफल 17 अगस्त: इन राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत भारी, ये लोग काली वस्‍तु का दान करें


सिक्किम पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आरएपी और पीएपी के लिए आवेदन करने के लिए विदेशी पर्यटकों के लिए एक समर्पित वेबसाइट तैयार की जा रही है। सिक्किम की यात्रा के लिए विदेशी पर्यटकों को वैध भारतीय वीजा के आधार पर सिक्किम पर्यटन विभाग से एक आरएपी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े : Singh Sankranti: सूर्य देव 17 अगस्त को अपने घर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे , इन राशियों की बढ़ सकती है मुश्किलें, जानिए उपाय 


विशेष रूप से सिक्किम के सीएम पीएस तमांग ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान जल्द ही लॉन्च होने वाली वेबसाइट के बारे में घोषणा की थी। जहां विदेशी पर्यटक आरएपी और पीएपी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Date: जन्माष्टमी 2022 का दिन इन राशियों के लिए है बेहद शुभ, जानिए मथुरा में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? 


इस बीच, ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ सिक्किम (TAAS) ने विदेशी पर्यटकों के लिए RAP और PAP के लिए वेबसाइट की घोषणा करने के लिए सिक्किम सरकार को धन्यवाद दिया है। सिक्किम की कुल आबादी का 65 प्रतिशत से अधिक दैनिक रोटी के लिए पूरी तरह पर्यटन क्षेत्र पर निर्भर है।