बिहार के पुरुष छककर जमा छलकाते हैं। आप चौंक गए होंगे। बिहार में भले ही शराबबंदी हो लेकिन नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019-20 के आंकड़े यही बता रहे हैं। शराब पीने के मामले में तेलंगाना गोवा से आगे है। जहां तक तंबाकू के सेवन की बात है तो यहां उत्तरपूर्व के राज्य यहां टॉप पर हैं।

सर्वे के मुताबिक, शराब पीने के मामले में महाराष्ट्र के पुरुष देश में तीसरे नंबर पर हैं। कर्नाटक के पुरुष सबसे ज्यादा पीते हैं शराब। शराबबंदी वाला एक और राज्य गुजरात और जम्मू-कश्मीर के पुरुष सबसे कम शराब पीते हैं। हालांकि, पिछले सर्वे के मुकाबले यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि क्या शराब पीने वालों की संख्या में कोई बदलाव आया है या नहीं। 2015-16 के सर्वे में 15-49 वर्ष के लोगों का सर्वे किया गया था जबकि नए सर्वे में 15 साल से ऊपर के सभी लोगों को शामिल किया गया है।

जहां तक महिलाओं की शराब पीने की बात है तो इसमें उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम की महिलाएं 16.2% आंकड़े के साथ टॉप पर हैं जबकि असम की 7.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं और यह राज्य दूसरे नंबर पर है। आश्चर्यजनक बात ये है कि जहां तेलंगाना के पुरुष शराब पीने के मामले में नंबर वन पर हैं वहीं, महिलाएं भी ज्यादा पीछे नहीं हैं और वे इस मामले सूची में तीसरे नंबर पर हैं। सर्वे के अनुसार, गोवा और तेलंगाना को छोड़ दें तो सबसे ज्यादा शराब का सेवन उत्तरपूर्व की महिलाएं कर रही हैं।

गांवों की महिलाएं शहरी महिलाओं की तुलना में जमकर जाम छलकाती हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में यहीं स्थिति है। हालांकि, इसके पीछे ये भी कारण हो सकता है कि गांवों की महिलाओं में शराब पीने के बारे में बताने में हिचक का नहीं होना। वहीं, शहरी महिलाएं में इसे लेकर थोड़ी हिचक थी। शहरी और ग्रामीण पुरुषों में भी शराब पीने में अंतर है लेकिन यह महिलाओं जितना नहीं है।

देश के सभी राज्यों में शराब की तुलना में तंबाकू का सेवन सबसे ज्यादा है। तंबाकू उत्पादों पर इसे खाने के कारण कैंसर के विज्ञापन के बाद भी लोगों में इसकी जबरदस्त लत है। भारत में पहले के सर्वे में भी यह बात निकलकर सामने आई है कि शराब की तुलना में लोग तंबाकू जमकर चबाते हैं।

उत्तरपूर्वी राज्य मिजोरम में 77.8 फीसदी पुरुष तंबाकू चबाते हैं जबकि 65 प्रतिशत महिलाओं में इसकी लत है। तंबाकू सेवन के मामले में यह राज्य शीर्ष पर है। उत्तरपूर्वी राज्य में महिलाओं और पुरुषों में सबसे ज्यादा तंबाकू का सेवन किया जाता है। सबके कम तंबाकू का सेवन दक्षिणी राज्य केरल में होता है यहां महज 17 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। गोवा में महज 18 फीसदी पुरुष तंबाकू चबाते हैं। जहां तक महिलाओं के तंबाकू सेवन की बात है तो पहाड़ी राज्य हिमाचल में सबसे कम 1.7 फीसदी महिलाओं तंबाकू क सेवन करती हैं।