नई दिल्‍ली/गंगटोक। देश के कई इलाकों में दिन में तेज हवाएं चलने से ठ‍िठुरन बढ़ गई है। इसके साथ ही देश के कई हिस्‍सों में फ‍रवरी की शुरुआत में बारिश की होने की आशंका है। मौसम विभाग की मानें तो मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली सहित पूरे एनसीआर के इलाके में दिन में तेज हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं मध्‍य प्रदेश के 19 जिलों में अगले दो दिनों के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। इसके साथ ही राजस्‍थान के कई जिलों में भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। भीलवाड़ा, सीकर, अलवर और चित्तौड़गढ़ जिले में अनेक जगह शीतलहर का असर अगले 24 घंटे तक बना रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ स्थानों पर बारिश या बर्फबारी का अनुमान है। दो और तीन फरवरी को भी जम्‍मू-कश्‍मीर के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। कश्‍मीर घाटी में चिल्लई कलां की अवधि 31 जनवरी को समाप्त हो रही है लेकिन उसके बाद भी कई इलाकों में शीतलहर जारी रहेगी। इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लई खुर्द' शुरू होगा।

अगले 24 घंटे में कंधमाल, अंगुल, सुंदरगढ़, क्योंझर, देवगढ़, बौध और नवरंगपुर जिलों समेत ओडिशा के कई इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। यही नहीं 31 जनवरी से 02 फरवरी के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के भी अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी। यही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के तराई बेल्ट के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना जताई गई है। यही नहीं दो से चार फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीन और चार फरवरी को छिटपुट ओलावृष्टि के साथ मध्‍यम बारिश होने की संभावना है। वहीं चार और 05 फरवरी को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के संकेत हैं। वहीं फरवरी को जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है।