विद्युत विभाग को सतर्क रहने ,पूर्वी सिक्किम के माखा में स्थित ऑक्सीजन संयंत्र को बिजली आपूíत में निर्बाध जारी रखने का निर्देश मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग ने दिया है। उन्होने उक्त निर्देश सोमवार को स्थानीय सम्मान भवन में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में दिया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री ने की। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा परिचर्चा की।

बैठक में मुख्यमंत्री को राज्य में कोरोना की वर्तमान स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता, परिवहन और बीमारियों की त्वरित सहायता से संबंधित मुद्दों पर जानकारिया दी गईं। मुख्यमंत्री गोले ने एसटीएनएम अस्पताल के साथ-साथ जिला अस्पतालों में रोगियों के प्रबंधन के साथ ही ऑक्सीजन की आपूíत और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में भी जानकारिया ली।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में राज्य विद्युत विभाग को सतर्क रहने की और पूर्वी सिक्किम के माखा स्थित ऑक्सीजन संयंत्र को बिजली आपूíत में कोई बाधा ना हो ऐसा निर्देश दिया है। उन्होंने परिवहन विभाग को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए समय पर परिवहन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को संयंत्र प्रबंधन के साथ मिलकर माखा स्थित ऑक्सीजन प्लाट में सहायता के लिए आवश्यक सुरक्षा और तकनीकी जनशक्ति तैनात करने के निर्देश दिया है। माखा में ऑक्सीजन संयंत्र के लिए एक सतर्कता समिति गठन करने की मुख्यमंत्री ने अपील की।

मुख्यमंत्री ने प्रबंधन प्रणाली को विकेंद्रीकृत करने के लिए स्वास्थ्य कíमयों की सुविधा अनुरूप स्टाफ नार्स तैनात करने का निर्देश भी जारी किया। उन्होंने अधिकतम दस कोविड संक्रमितों की देखभाल और उपचार के लिए एक स्टाफ नर्स तैनात करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार कोविड महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को जरूरत होने पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

बैठक में बताया गया है कि राज्य के मुख्यमंत्री सिक्किम के लिए ऑक्सीजन और अन्य उपकरणों की पर्याप्त आपूíत के लिए केंद्रीय मंत्री और केंद्रीय अधिकारियों के साथ लगातार संवाद कर रहे है। हाल ही में केंद्र सरकार ने 1000 लीटर ऑक्सीजन दी है, जिसे जल्द ही एसटीएनएम अस्पताल में स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार से 500 सिलेंडरों की व्यवस्था की जाएगी। इसे आपातकालीन स्थिति के लिए अतिरिक्त स्टाक के रूप में रखा जाएगा। जानकारी के मुताबिक राज्य के विभिन्न स्थान में रहे बीमारियों की सहयोग के लिए सीएमओ द्वारा टास्क फोर्स गठन किया गया है।

बैठक में सिक्किम सरकार के कैबिनेट मंत्री, सीएम के राजनीतिक सचिव जेकब खालिंग, राज्य के मुख्य सचिव, सिक्किम पुलिस के डीजीपी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और कोविड-19 प्रबंधन समूह के अधिकारी शामिल थे।