बिहार के खिलाड़ियों ने बीसीसीआई द्वारा आयोजित सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के एलिट (डी) ग्रुप में रेलवे की टीम को हराकर दिवाली का मजा दोगुना कर दिया. 4 नवंबर को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के पहले मुकाबले में बिहार की टीम ने रेलवे को 35 रनों से मात देकर जीत दर्ज की. वहीं कोलकाता में खेली जा रही सीनियर एक दिवसीय ट्राफी में बिहार महिला टीम ने सिक्किम (Sikkim) को 36 से मात देकर प्लेट ग्रुप से एलिट ग्रुप में जाने की उम्मीद को कायम रखा.

बता दें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बिहार टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बिहार टीम ने 20 ओवर में चार विकेट के पतन के साथ 169 का मजबूत स्कोर खड़ाकर रेलवे को 170 रन का टारगेट दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी रेलवे की टीम 18 ओवर में 134 रन पर ही बिहार के गेंदबाजों की फिरकी में फंस गई. बिहार टीम ने रेलवे को 35 रनों से मात देकर पहली जीत दर्ज की और सभी 4 अंक अर्जित करने में सफल रहा.

बिहार की ओर से बल्लेबाज विपिन सौरभ ने सर्वाधिक 54 गेंदों पर 72 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और बाबुल ने 36 रन, मंगल महरुर ने 20 रन व सकीबुल गनी ने 18 रनों की पारी खेली. बिहार के गेंदबाज अभिजीत साकेत और ऋषि राज ने तीन-तीन विकेट लेकर रेलवे की टीम को 136 रनों पर रोक दिया. सचिन कुमार सिंह व आमोद यादव को एक-एक विकेट हाथ लगे.

वहीं रेलवे टीम के बल्लेबाज प्रथम सिंह ने सर्वाधिक 61 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जबकि हर्ष त्यागी ने 24 रन व करण शर्मा ने 12 रनों का योगदान दिया. रेलवे की ओर हिमांशु संगवान ने 2 विकेट जबकि हर्ष त्यागी और करण शर्मा ने 1 विकेट झटके.

बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक कृष्णा पटेल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस दीपावली पर बिहार की सीनियर महिला और पुरुष जीत का डबल धमाका लगाते हुए बिहार का नाम रोशन करने का काम किया है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बिहार का अगला मुकाबला कल 5 नवंबर को केरला के साथ दिल्ली में होगी.

वहीं दूसरी ओर बिहार के सीनियर महिला टीम ने कोलकाता में सीनियर सिक्किम (Sikkim) (Sikkim) के खिलाफ हो रहे एकदिवसीय ट्रॉफी में जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. बिहार महिला टीम ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 209 रनों का स्कोर खड़ा किया और सिक्किम (Sikkim) के सामने जीत के लिए 210 रनों का सम्मानजनक लक्ष्य रखा. जवाब देने उतरी सिक्किम (Sikkim) की टीम 173 रनों पर ही बिहार की महिला गेंजबाजों के चंगुल में फंस गई.

बिहार की ओर से कप्तान अपूर्व कुमारी ने सर्वाधिक 88 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी और कोमल कुमारी ने 38 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली. जबकि याशिता सिंह ने 23 रन, वैदेही यादव ने 22 रन और प्रीति में 20 रनों का योगदान दिया. बिहार की ओर से गेंदबाजी कर रही आर्य सेठ ने 5 विकेट, पूजा कुमारी ने दो विकेट जबकि कप्तान अपूर्व कुमारी और प्रीति प्रिया ने एक-एक विकेट लेते हुए 36 रन से जीत दर्ज की.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिक्किम (Sikkim) की टीम 48.4 ओवरों में रिंकी रजक 56 रनों की अर्धशतकीय पारी और एम. मुमताज के 37 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. गेंदबाज अंजील लेपचा और सृष्टि राय को एक-एक सफलता हाथ लगी. बिहार का अगला और आखिरी लीग मुकाबला नागालैंड के साथ 6 नवंबर को कोलकाता में होगी.

बिहार के महिला और पुरुष दोनों टीम के इस जीत पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष दिलीप सिंह, कोषाध्यक्ष आशुतोष नंदन सिंह, बीसीए क्रिकेटिंग गतिविधियों को संचालित करने के लिए अधिकृत जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह, आईसीए मेंबर अमीरकर दयाल, एडवाइजरी कमिटी के चेयरमैन अजय नारायण शर्मा, टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह, गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन सोना सिंह, संयोजक ओमप्रकाश तिवारी, सीईओ मनीष राज, जीएम लॉजिस्टिक धर्मवीर पटवर्धन, सभी जिला संघों के पदाधिकारियों और बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक कृष्णा पटेल ने सभी खिलाड़ियों और सपोर्टिंग स्टाफ को दीपावली के साथ- साथ जीत की हार्दिक शुभकामनाएं दी.