सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन जाने का मजा दोगुना हो जाता है। आपको ठंड पसंद है और बर्फबारी का मज़ा लेना है तो हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना लें। सर्दी के मौसम में ठंडी जगह जाने का मज़ा ही कुछ और होता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं भारत की सर्दियों में घूमने वाले  जाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशंस—

कटाव (Katao Sikkim)
सिक्किम में ऐसे कई हिल स्टेशन हैं जहां सर्दियों में खूब बर्फबारी होती है। कटाव एक ऐसी जगह है जहां लंबे समय तक बर्फ पड़ती है। कटाव गंगटोक से 144 किलोमीटर दूर है। हालांकि यहां जाने के लिए आपको पहले आर्मी की इजाज़त लेने की जरूरत पड़ती है।

औली (Auli Uttarakhand)
बर्फबारी का मज़ा लेना है तो आप उत्तराखंड के औली घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां नवंबर के आखिर से बर्फबारी शुरू हो जाती है और जनवरी तक स्नोफॉल होता है। स्कीइंग के लिए यह बेस्ट जगह है। जोशीमठ से औली 16 किलोमीटर दूर है।

सोनमर्ग (Sonmarg Jammu Kashmir)
जम्मू कश्मीर के सोनमर्ग में खूब बर्फ पड़ती है। यहां नवंबर से ही बर्फ पड़ना शुरू हो जाती है और अप्रैल आपको पहाड़ों पर बर्फ की चादर नज़र आएगी। श्रीनगर से 80 किलोमीटर की दूरी पर है सोनमर्ग। यहां आप बर्फबारी का मज़ा ले सकते हैं। यहां के खूबसूरत नजारों आपका मन मोह लेंगे।

मनाली (Manali Himachal Pradesh)
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने के लिए सबसे अच्छा प्लेस है मनाली। यहां पर्यटकों की अच्छी भीड़ रहती है। मनाली में नवंबर से जनवरी तक काफी बर्फबारी होती है। यहां स्कीइंग, ट्रेकिंग और कई तरह की एक्टिविटीज को आप इंजॉय कर सकते हैं।

शिमला (Shimla Himachal Pradesh)
15 दिसंबर से जनवरी तक मनाली में खूब बर्फबारी होती है। शिमला में बर्फ से ढके पहाड़ बेहद खूबसूरत लगते हैं। शिमला से गे आप कुफरी, मनाली, डलहौजी भी जा सकते हैं। यहां भी अच्छी बर्फबारी होती है।