गंगटोक। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सिक्किम में सोवा-रिग्पा महाविद्यालय (आमची उपचार कालेज) और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण करने की जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री शनिवार को यहां इनचे बौद्ध मठ पर आयोजित योग उत्सव में भाग ले रहे थे। सिक्किम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 31 दिन पहले योग उत्सव मनाया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से स्वरूप देश भर में 75 दिन तक मनने वाला योग उत्सव गत 7 अप्रैल से सिक्किम में भी मनाया जा रहा है। इसका आयोजन यहा की सबसे पुरानी इनचे बौद्ध मठ पर आयोजित किया गया था। 

यह भी पढ़ें- अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश में पूर्वोत्तर को विवादों, हथियारों और उग्रवाद से मुक्त बनाने की कही बात

इस अवसर पर मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग (पीएस गोले), केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, आयुष के राज्य मंत्री, सिक्किम सरकार के कैबिनेट मंत्री, विधायक और विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। उक्त जानकारी केंद्रीय मंत्री सोनोवाल ने योग और बौद्ध मठ का भ्रमण करने के उपरांत दी। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 25करोड़ भारतीयों के भाग लेने की उम्मीद है। साथ ही राज्य सरकारों के समन्वय में 75 दिनों तक योग उत्सव देश के सभी अद्वितीय स्थलों में मनाया जाएगा। 

उन्होंने कहाकि योग कार्यक्रम विभिन्न पर्यटकीय गंतव्य और विभिन्न प्राकृतिक और धार्मिक स्थलोंपर मनाया जाएगा जिसके कारण यहा की पर्यटन भी विश्व में प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने और लोगों को स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रधानमंत्री द्वारा कीगई पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने योग को विश्वव्यापी बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ में प्रस्ताव रखा था। 

यह भी पढ़ें- असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से 29 लोगों की दर्दनाक मौत

जब संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा इसे मान्यता दी गई तबसे यह विश्व में मनाया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि सिक्किम एक पर्यटकीयगंतव्य है, जिसकी प्रशसा विभिन्न देशों से घूमने आए पर्यटक करते है। सिक्किम सदियोंसे योग करता आया है उन्होंने बताया। उन्होंने जानकारी दी है कि सिक्किम में आयुषस्वो रिग्पा और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर निर्माण करने की जानकारी दी।