भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले सप्ताह देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने रविवार को बुलेटिन जारी कर 10 सितंबर तक केरल, महाराष्ट्र, हिमालयी राज्य, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उधर, आईएमडी बेंगलुरु ने भी तटीय कर्नाटक में 6 से 10 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है। 

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से परिस्थितियां अनुकूल दिखाई देती हैं। देशभर में मानसून की गतिविधियां अगले दो सप्ताह में कमजोर पड़ने की संभावना है। 10 सितंबर के सप्ताह के पूर्वानुमान को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड में दूर-दराज क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है। विभाग ने साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। 

विभाग का कहना है कि रविवार को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही कहा कि सितंबर के अगले दो सप्ताह में बारिश में कमी आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक में 6 से 10 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), बेंगलुरु के निदेशक सीएस पाटिल ने बताया कि उत्तरा कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़ में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है क्योंकि इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर कर्नाटक में भी 6 से 10 सितंबर तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि बेलगाम, धारवाड़, गडग के क्षेत्रों में भी आज और कल (सोमवार को) भारी बारिश होने की संभावना है।