दीमापुर: नागालैंड के ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 300 युवा यहां नौकरी मेले में नागालैंड के बाहर विभिन्न कंपनियों में नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए।

नागालैंड राज्य आजीविका मिशन द्वारा आयोजित, होटल सरमती परिसर में दीन दयाल उपाध्याय कौशल्य उजाना (डीडीयूकेवाई) के तहत दो दिवसीय सीएक्सओ मीट और जॉब मेला बुधवार को संपन्न हुआ।

यह भी पढ़े :  प्रतिबंध के बाद असम में सील किए गए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ऑफिस 


डीडीयूकेवाई के तहत नागालैंड में अपनी तरह का पहला रोजगार मेला ग्रामीण नागालैंड के युवाओं को राज्य के बाहर निजी क्षेत्र में नौकरी पाने का अवसर प्रदान करता है, जो अन्यथा सरकारी क्षेत्र में केंद्रित हैं।

साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले युवाओं को रोजगार पाने के लिए डीडीयूकेवाई के तहत नागालैंड राज्य आजीविका मिशन द्वारा प्रशिक्षित किया गया था।

यह भी पढ़े :  मंत्री पीयूष हजारिका का बड़ा बयान, बोले- सभी पीएफआई सदस्य जिहादी


नागालैंड स्टेट लाइवलीहुड मिशन के मिशन निदेशक इम्तिमेनला ने कहा कि विभिन्न व्यवसायों में तीन से सात महीने के मुफ्त प्रशिक्षण के दौरान, प्रशिक्षुओं को मुफ्त भोजन और आवास दिया गया।

डेल्टा एंड एसोसिएट्स, अराइज सॉल्यूशन, ईएंडके, रैडिसन ब्लू, टैलेंट एक्वाइंटेंस, द पार्क होटल, द डेन, आईएसएस फैसिलिटी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड, ईएलएस इंटरनेशनल जैसी भारत भर की कुल 21 प्रतिष्ठित कंपनियों ने साक्षात्कार आयोजित किए। 

यह भी पढ़े :  Aaj ka rashifal 29 September : आज से इन राशियों को रुका हुआ धन मिलेगा, सूर्यदेव को जल अर्पित करें 


पात्रता मानदंड दसवीं कक्षा पास और 18 से 35 वर्ष की आयु के थे।

रोजगार मेला का उद्घाटन करने वाले नागालैंड के ग्रामीण विकास मंत्री मेत्सुबो जमीर ने युवाओं से किसी भी नौकरी को शुरू करने से पहले काम की गरिमा पैदा करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि हालांकि नागालैंड में बहुत सारे संसाधन हैं लेकिन राज्य में स्थिति के कारण कोई निवेश नहीं आ रहा है।

जमीर ने कहा, "हमारी स्थिति ने युवाओं को बढ़ने नहीं दिया है।हालांकि, उन्होंने कहा कि चीजें अब बेहतर हो रही हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि रोजगार मेला गरीब परिवारों के ग्रामीण युवाओं को रोजगार पाने का अवसर प्रदान करेगा।

कार्यक्रम से इतर इस संवाददाता से बात करते हुए, द पार्क होटल के वरिष्ठ प्रबंधक (प्रशिक्षण) जुनैद मजीद शेख ने कहा कि नागा युवाओं में विशिष्ट गुण हैं, जिसके कारण उनकी कंपनी उन्हें भर्ती करने में रुचि रखती है।

यह भी पढ़े :  Aaj ka rashifal 29 September : आज से इन राशियों को रुका हुआ धन मिलेगा, सूर्यदेव को जल अर्पित करें 

शेख ने कहा कि उनके पास अच्छा रवैया और योग्यता है, अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है और संचार में उत्कृष्ट हैं और ढालना आसान है।

पिछली संभावनाओं को देखते हुए, उन्होंने कहा, उनकी कंपनी अधिक से अधिक नगा युवाओं को रोजगार देने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि 74 नगा युवा उनकी कंपनी में पिछले कई सालों से काम कर रहे हैं।

रैडिसन ब्लू जीआरटी चेन्नई के निदेशक (मानव संपत्ति) सैमन मैथ्यूज ने शेख का समर्थन करते हुए कहा कि नागा युवा स्मार्ट और मेहनती हैं जो होटल उद्योग में फिट होते हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी में 36 नगा युवा पहले से कार्यरत हैं।