दिल्ली के लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिल सकती है। आज यानि रविवार को भी राजधानी का न्यूनतम पारा 23.1 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि यह सामान्य से कम था। भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलने की पूरी संभावना है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। अधिकतम तापमान, जो कि बीते दिनों में 49 डिग्री तक चला गया था, के 41 डिग्री तक नीचे आने की उम्मीद की जा रही है।

यह भी पढ़ें : असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से 29 लोगों की दर्दनाक मौत

उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में आज और कल हल्की बारिश के कारण पारा गिरने की संभावना है। दक्षिणी राज्यों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में गुरुवार तक मध्यम बारिश जारी रहेगी। बाढ़ प्रभावित पूर्वी राज्यों में रविवार के बाद बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। आईएमडी ने मंगलवार तक उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में बारिश की चेतावनी भी दी है।

अगले 2 दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में काफी व्यापक, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की गई है। इन राज्यों में आज ओलावृष्टि हो सकती है। आईएमडी ने आज इन राज्यों के लिए आंधी-तूफान के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी रविवार और सोमवार को छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सोमवार को छिटपुट बारिश होगी। राजस्थान पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी की गतिविधि को लेकर सोमवार को 'ऑरेंज अलर्ट' के लिए तैयार है। मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू में कमी आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : गृहमंत्री अमित शाह ने युवाओं को सभी क्षेत्रों में सक्षम बनाने की बनायी नीति

अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। दक्षिणी राज्य केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना अगले चार दिनों में मध्यम वर्षा से राहत देंगे। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में आज भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके बाद, पूर्वी राज्यों में वर्षा की तीव्रता में कमी देखी जाएगी।