भारत ने महबूब खान द्वारा निर्देशित 1957 की फिल्म 'मदर इंडिया (Mother India)' से ऑस्कर में अपनी यात्रा शुरू की है। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की श्रेणी में नामांकित किया गया था। सलाम बॉम्बे और लगान जैसी कई अन्य फिल्मों को भी इसी श्रेणी में Oscar नामांकित व्यक्ति के रूप में घोषित किया गया था।
ये हैं वो भारतीय जिन्होंने ऑस्कर जीता (गोल्डन स्टैच्यू)-

1. भानु अथैया (Bhanu Athaiya):-

भानु अथैया, एक भारतीय लोकप्रिय पोशाक डिजाइनर, 1982 में ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म 'गांधी' में अपने काम के लिए अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। 1929 में पैदा हुए भानु ने राज कपूर, विजय आनंद, यश चोपड़ा, रिचर्ड एटनबरो और कॉनराड रूक्स जैसी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है।
2. सत्यजीत रे (Satyajit Ray):-

भारतीय महान फिल्म निर्माता सत्यजीत रे ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ मानव दस्तावेज की श्रेणी में 1955 कान्स फिल्म फेस्टिवल भी शामिल है। सत्यजीत राज को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए वर्ष 1992 में ऑस्कर से सम्मानित किया गया था।
3. रेसुल पुकुट्टी (A.R Rahman):-

भारतीय साउंड इंजीनियर रेसुल पुकुट्टी ने ब्रिटिश रोमांस ड्रामा 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में अपने साउंड वर्क के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग की श्रेणी में ऑस्कर जीता, जिसने बेस्ट पिक्चर्स के लिए ऑस्कर जीता। उन्हें 2009 में 81वें अकादमी पुरस्कार समारोह में अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
4. एआर रहमान (Gulzar):-

संगीतकार ए.आर. रहमान ब्रिटिश भारतीय फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में अपने काम के लिए ऑस्कर की 3 श्रेणियों में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बने। संगीत के दिग्गज ने 2 ऑस्कर पुरस्कार घर लाकर इतिहास रच दिया, एक उन्होंने मूल स्कोर के लिए जीता और दूसरा 'जय हो' गीत के लिए।
5. गुलज़ार:

भारतीय गीतकार संपूर्ण सिंह कालरा, जिन्हें गुलज़ार के नाम से जाना जाता है, ने हिट गीत जय हो के बोल देने के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत की श्रेणी में 2009 में प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार जीता।