फ्रिडम फाइटर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती है। इस जयंती के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है। राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि " नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर भारत कृतज्ञतापूर्वक श्रद्धांजलि देता है "। इस मौके पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार से 23 जनवरी को 'देश नायक दिवस' मनाने और नेशनल हॉलिडे घोषित करने की मांग की है।

राष्ट्रपति कोविंद (Kovind) ने ट्वीट किया, " नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर भारत कृतज्ञतापूर्वक श्रद्धांजलि देता है। स्वतंत्र भारत के विचार के प्रति अपनी उग्र प्रतिबद्धता दिखाने के लिए उन्होंने- आजाद हिंद के गठन जैसे साहसी कदम उठाए। ये उन्हें राष्ट्रीय प्रतीक बनाते हैं. उनके आदर्श और बलिदान हर भारतीय को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे "।

पीएम मोदी (PM Mod) ने ट्वीट कर लिखा, " सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. राष्ट्र के प्रति उनके योगदान पर हर भारतीय को गर्व है,

    सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि "।


अमित शाह (Amit Sha) ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी और कहा कि "आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन करता हूँ।  उन्होंने अपने असाधारण देशप्रेम, अदम्य साहस व तेजस्वी वाणी से युवाओं को संगठित कर विदेशी शासन की नींव हिला दी। मातृभूमि के लिए उनका अद्वितीय त्याग, तप व संघर्ष सदैव देश का मार्गदर्शन करता रहेगा "।


नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर नेशनल हॉलिडे हो घोषित- ममता (Mamta Banerjee)

ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, एक राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतीक नेताजी का बंगाल में उदय भारतीय इतिहास के इतिहास में बेजोड़ है. वह देशभक्ति, साहस, नेतृत्व, एकता और भाईचारे के प्रतीक हैं. बंगाल की सरकार नेताजी की 125वीं जयंती को देश नायक दिवस के तौर पूरे राज्य में प्रोटोकॉल के तहत पर मना रही है।
ममता (Mamta Banerjee) ने कहा, नेताजी के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के साथ एक नेशनल यूनिवर्सिटी और राज्य की ओर से 100% फंडिंग के साथ जय हिंद यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। इस साल गणतंत्र दिवस परेड में नेताजी पर एक झांकी प्रदर्शित की जाएगी और इसमें हमारे देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के मौके पर बंगाल के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को भी शामिल किया जाएगा।



उन्होंने आगे कहा कि मैं एक बार फिर केंद्र सरकार से अपील करती हूं कि नेताजी की जयंती को नेशनल हॉलिडे (National holiday) घोषित किया जाए, ताकि पूरा देश राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दे सके और देशनायक दिवस को अच्छे तरीके से मना सके।


class="twitter-tweet">

नेताजी सुभाष

चंद्र बोस की जयंती पर देश उन्हें व उनके जोशीले शब्दों को याद करता

है।

विनम्र श्रद्धांजलि।

href="https://t.co/2ZEmQmqGQR">pic.twitter.com/2ZEmQmqGQR

Rahul Gandhi (@RahulGandhi)

href="https://twitter.com/RahulGandhi/status/1485092652731224066?ref_src=twsrc%5Etfw">January

23, 2022