गंगटोक। सिक्किम सरकार की राज्य के गरीब लोगों के लिए सिक्किम गरीब आवास योजना एक प्रमुख योजना है। इस योजना के तहत सिक्किम सरकार द्वारा निर्मित पक्के आवास की लागत 17 लाख 51 हजार रुपए को 13 लोगों को उक्त आवास प्रदान किए गए। इसी योजना के तहत पूर्वी सिक्किम के पाकिम जिला अंतर्गत रिनक विधानसभा समष्टि केबुदाग कमेरे ग्राम पंचायत इकाई में 10 लाभार्थियों को नवनिर्मित घर दिए गए। उल्लेख किया जाता है कि यह योजना सिक्किम सरकारके ग्रामीण प्रबंधन विभाग के द्वारा निर्माण किया जाता है। इसके तहत राज्य में 3050 घरों का निर्माण किया जा रहा है। घर निर्माण के साथ ही लाभार्थियों कोविभिन्न फर्नीचर, टीवी आदि प्रदान किया जाता है। लाभार्थियोंका नाम ग्राम सभा में पारित किया जाता है। बुदागकमेरे ग्राम प्रशासनिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में रिनक निर्वाचन क्षेत्र केविधायक विष्णु कुमार खतिवडा मुख्य अतिथि थे।

विधायक खतिवडा ने कहा कि मैंने जिसे सबसे ज्यादा सहयोग किया वही आज मेरे विरुद्ध मुख्यमंत्री आवास पहुंच रहे हैं। उन्होने अपने ऊपर लगे मनमानी के आरोपों का भी खंडन करते हुए कहा कि बेघरों को ही घर दिलवाया वही आज मेरा विरोध कर रहे हैं।  मेरी कोई गलती नहीं है इसी कारण मैं किसी से डरता नहीं हूं। उन्होने कहा कि प्रजातंत्र में सबको बोलने का अधिकार है लेकिन सही बात बोलनी चाहिए। यह मेरा विरोध नहीं है यह मेरे लिए ज्ञान है। मैंने चुनावीटिकट के लिए 10सालों तक पार्टी में संघर्ष नहीं किया। मेरा उद्देश्य केवल सत्तापरिवर्तन था। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि कोई असुविधा हो तो मेरे पास आकर बात करें। हम विकास करने के लिए सत्ता में आए है किसी की गाली खानेके लिए नहीं। उन्होंने बुदाग कमेरे ग्राम पंचायत इकाई को और विकसित करने की आश्वासन दिया तथा विरोधियों को चुनौती दी कि वे 2024 में विधायक परिवर्तन के लिए काम करें मैं जनता के साथ मिलकर काम करूंगा।

विधायक ने कहा कि मैं पहले गरीब उसके बाद पार्टी देखता हूं। मैंने कभी अपने परिवार के लिए काम नहीं किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिनक खंड विकास अधिकारी इंद्र बहादुर छेत्री ने कहा कि बुदागकमेरे ग्राम पंचायत इकाई में कुल 16 घर थे, जिनमें 13 घरों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है।अब बाकी के तीन घर भी जल्द ही लाभार्थियों को समर्पित किया जाएग। उन्होंने हाल हीमें बारिश और तेज हवा से हुई नुकसानी की भरपाई के लिए पहल करने की जानकारी दी।