इंफाल: मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन ने राज्य में मादक पदार्थों के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ विदेशी ताकतें म्यांमार की तरह सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी कर हमारे लोगों खासकर पूर्वोत्तर भारत के युवाओं को बिगाड़ने की कोशिश कर रही हैं। 

यह भी पढ़े : Today's horoscope December 7: : इन राशि वालों के शत्रु पराजित होंगे, कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी


उन्होंने कहा कि हमें खतरे के आगे नहीं झुकना चाहिए बल्कि खतरे से लड़ना चाहिए और लोगों से अपील की कि वे नशीली दवाओं के खतरे से लड़ने के लिए राज्य सरकार के प्रयास में सहयोग करें।

राज्यपाल नोनी जिला मुख्यालय के लोंगमाई-तृतीय बहुउद्देशीय हॉल में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। राज्यपाल ने कहा कि लोगों द्वारा उठाये गये मुद्दों और समस्याओं का अच्छी तरह से अध्ययन किया जाएगा और मुख्यमंत्री सहित संबंधित अधिकारियों को लोगों के व्यापक हित में जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा जाएगा.

ला गणेशन ने मंगलवार को पहली बार पश्चिम में असम की सीमा से लगे पिछड़े जिले नोनी का दौरा किया और जिले में विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। राज्यपाल ने जिला स्तरीय अधिकारियों (डीएलओ), नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) के प्रतिनिधियों, ग्राम प्रधानों और वहां के लोगों के साथ बातचीत की और उनकी शिकायतों के बारे में सुना और उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। उन्होंने मरंगचिंग भूस्खलन पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के साथ भी बातचीत की और गहरा दुख व्यक्त किया और उन्हें उनकी शिक्षा में विशेष रूप से अनाथों का समर्थन करने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़े : Aaj Ka Love Rashifal 7 दिसंबर : ये राशि वाले लोग आज पार्टनर के साथ डेटिंग पर जा सकते हैं,  विनम्र और दोस्ताना रवैया रखेंआज का दिन


उन्होंने कहा, हालांकि, नोनी जिला वर्तमान में एक पिछड़ा जिला है, यह राज्य के विकसित जिलों में से एक होगा। यह एक नया जिला है और इसलिए आवश्यक बुनियादी ढांचा विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नोनी अब देश की रेल लाइन में शामिल है।

बाद में राज्यपाल ने दुनिया के सबसे ऊंचे घाट रेल पुल सहित नोनी क्षेत्र में रेलवे निर्माण स्थलों का दौरा किया और चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों से कहा कि काम पूरा होने के निर्धारित समय के अनुसार काम करें। राज्यपाल ने 107 इन्फैंट्री बटालियन (टीए) 11 जीआर मुख्यालय में तुपुल युद्ध स्मारक का भी दौरा किया और दिवंगत आत्माओं को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

पहाड़ी क्षेत्र समिति के अध्यक्ष डी. गंगमेई भी बातचीत कार्यक्रम में शामिल हुए। इससे पहले, राज्यपाल के हॉल में आगमन पर उपायुक्त जोसेफ पॉलीन कैमसन और पुलिस अधीक्षक संदीप गोपाल दास ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

अपनी यात्रा के दौरान, नागरिक समाज के नेताओं ने राज्यपाल से नोनी में एक पूर्ण जिले के आवश्यक संस्थान स्थापित करने और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने का आग्रह किया। ग्राम परिषद लोंगमाई क्षेत्र के अध्यक्ष अदाई डांगमेई ने कहा कि नोनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहा है।

यह भी पढ़े : Today's horoscope December 7: : इन राशि वालों के शत्रु पराजित होंगे, कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी

उन्होंने कहा कि नोनी पीएचसी में कर्मचारियों और बुनियादी ढांचे की कमी के कारण जिले के लोगों और रेलवे परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।