गंगटोक। सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के कथित समर्थकों ने सोमवार को मेल्ली में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के पूर्व नेता गणेश राय द्वारा बुलाए गए जुलूस के शुभारंभ को विफल करने की कोशिश की। राय ने एक सप्ताह पहले रिफॉर्म कॉल के बैनर तले सिक्किम सुधर (सुधार) संकल्प (संकल्प) यात्रा की घोषणा की थी। राज्यव्यापी यात्रा को उनकी नई पार्टी के लॉन्च के अग्रदूत के रूप में देखा जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सुधार यात्रा लगभग 200 लोगों के साथ मेल्ली दारा से शुरू हुई थी, लेकिन कथित एसकेएम समर्थकों द्वारा थोड़ी दूर रोक दी गई, जिन्होंने मार्च की निंदा की और राय के खिलाफ नारे लगाए। मार्च अंततः मेली से लगभग 35 किमी दूर नामथांग के रास्ते में आगे बढ़ा। "हमारी यात्रा किसी के खिलाफ नहीं है। यह यात्रा सिक्किम को और भी बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए आयोजित की जा रही है, "राय ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि यात्रा को रोकने में एसकेएम की क्या मजबूरी थी।

यह भी पढ़ें: असमः बीमारी से प्रेमिका का निधन हुआ, प्रेमी ने लगाया सिंदूर, कहा- किसी और से नहीं करूंगा शादी

राय, जो एसडीएफ के पूर्व उपाध्यक्ष हैं, ने दोहराया कि वह यात्रा के दौरान अपनी नई पार्टी के लॉन्च की घोषणा करेंगे। "यह केवल यात्रा की शुरुआत है। यह 15-16 महीने तक चलेगा...यात्रा आज शुरू हुई। हम जल्द ही एक राजनीतिक पार्टी शुरू करने की घोषणा करेंगे।' सत्तारूढ़ दल ने सुधार यात्रा को एक नाटक के रूप में खारिज कर दिया और राय और उनकी टीम के खिलाफ विरोध करने वालों की सराहना की। "मेली निर्वाचन क्षेत्र के कुछ वरिष्ठ और युवा लोगों ने आज नकारात्मक और अवसरवादी राजनीति में लिप्त इन व्यक्तियों के खिलाफ कड़ा विरोध किया। हम उन्हें सलाम करते हैं, "एसकेएम के प्रवक्ता जैकब खलिंग ने अपनी पार्टी के एक बड़े पैमाने पर शामिल होने के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, मेली में भी कहा।

यह भी पढ़ें: रिपोर्ट में बड़ा खुलासाः असम के 95 प्रतिशत युवा साइबर धमकी के कारण मानसिक रूप से परेशान

एसकेएम ने इस बात से इनकार किया कि उसके शामिल होने के कार्यक्रम की योजना मेली में बनाई गई थी क्योंकि 2024 में अगले विधानसभा चुनाव से 15 महीने पहले राय द्वारा अपनी पार्टी शुरू करने की संभावना से वह परेशान था। "उन्होंने अपनी पार्टी लॉन्च नहीं की है। यह स्पष्ट नहीं है कि वे किस फोरम के तहत काम कर रहे हैं और इस यात्रा की क्या आवश्यकता थी...। एसकेएम के मीडिया सेल के मुख्य समन्वयक बिकाश बासनेट ने कहा, हम अपने स्वयं के कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हालाँकि, राय को हमरो सिक्किम पार्टी के अध्यक्ष भाईचुंग भूटिया से अपनी यात्रा के लिए समर्थन मिला। "मैं उनके अच्छे भाग्य की कामना करता हूं। यह सुधार यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। जिस तरह से एसकेएम सरकार ने पिछले तीन साल में सिक्किम को तबाह किया है।