असम सरकार ने IIT गुवाहाटी के साथ 350 बेड का असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHI) स्थापित करने के लिए एक समझौता किया। असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि AAHI चिकित्सा अनुसंधान को नई दिशा देगा। राज्य सरकार इस परियोजना में 546 करोड़ का निवेश करेगी। 

ये भी पढ़ेंः असम में बाढ़ का कहर जारी, अब तक 14 लोगों की मौत, 7.12 लाख प्रभावित


उन्होंने कहा कि यह असम के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हमने केंद्रीय शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में आईआईटी गुवाहाटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो एक बहु-विशिष्ट 350-बेड के साथ अपनी तरह का पहला असम एडवांस्ड हेल्थकेयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (एएएचआई) स्थापित करेगा।

ये भी पढ़ेंः असमः राष्ट्रीय ध्वज पर खड़े होकर अता की नमाज, दिल्ली एयरपोर्ट पर तारिक अजीज हुआ गिरफ्तार


उन्होंने कहा कि AAHI आगामी संस्थान में अंतःविषय चिकित्सा अनुसंधान और नवाचारों में एक नए प्रतिमान को चिह्नित करेगा, जो आने वाले वर्षों में भारत के चिकित्सा तकनीक उद्योग को बढ़ाएगा। हमारी सरकार ने परियोजना के लिए 546 करोड़ के निवेश की बात कही है। वहीं IIT-G आवश्यक भूमि और विशेषज्ञ प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, जहां हमारे मेडिकल कॉलेज मुख्य रूप से नैदानिक ​​पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वहीं नया संस्थान चिकित्सा क्षेत्र में नवाचार की सुविधा के लिए तकनीक और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करेगा।