अब भारत में बिजनेस को नया पावर मिलने वाला है क्योंकि Zypp Electric कंपनी 250Kg लोडिंग कैपेसिटी और 120Km की ड्राइविंग रेंज वाला कॉर्गो इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आ रही है। इसका हाल ही में कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक टीजर भी जारी किया है।

ऐसे बिजनेस जो डोर टू डोर डिलीवरी बिजनेस पर निर्भर हैं उनके लिए ये इलेक्ट्रिक स्कूटर उपयोगी साबित होगी। आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लेकर धारणा है कि वो ज्यादा भार वहन नहीं कर सकती है और यदि उन पर लोड बढ़ाया जाता है तो इसका सीधा असर ड्राइविंग रेंज पर पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 250 किलोग्राम तक का भार उठा सकता है और ऐसे में इसकी ड्राइविंग रेंज भी 120 किलोमीटर तक होगी।
कंपनी इस स्कूटर में 40 Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है। कंपनी शुरुआती दौर में इस स्कूटर को दिल्ली-एनसीआर में लॉन्च् करेगी, इसके बाद इसे अन्य शहरों में भी पेश किया जाएगा। स्टार्टअप का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बॉक्स, पेट बॉट्ल्स, सिलेंडरों, हैवी लोड शिपमेंट, किराने का सामान, बड़े खाद्य बैग और ई-कॉमर्स के थोक शिपमेंट इत्यादि के ट्रांसपोर्ट के लिए सबसे उपयुक्त है।

इस स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मेटल बॉडीवर्क मिलता है, और सीट पर आसानी से क्रेट्स और बैग्स इत्यादि उठाए जा सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि इसे बाइक टैक्सी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के समय में ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए व्हीकल और ड्राइवर को ट्रैक करना भी बेहद जरूरी है, इसलिए इस स्कूटर में कंपनी ने IoT इनेबल्ड फीचर भी दिए गए हैं, जिससे वाहन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।
ज़िप्प इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक और सीईओ आकाश गुप्ता ने मीडिया से कहा कि, “लॉजिस्टिक्स सेगमेंट में 3 साल बिताने के बाद, हमने इस पर बहुत शोध किया कि भारतीय बाजार में क्या सबसे उपयुक्त होगा। इसके बाद, हमने कुछ अनोखा डिज़ाइन किया और कुछ विशिष्ट बनाने की प्रक्रिया में कई ओईएम से बात करना शुरू किया। अब हम 250 किलोग्राम की लोडिंग क्षमता के साथ कार्गो सेगमेंट में भारत का पहला हेवी-ड्यूटी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने जा रहे हैं।