अब एक ऐसी कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) आ रही है जिसमें सुई नहीं लगाई जाएगी। जी हां, यह वैक्सीन जाइडस कैडिला (zydus cadila) कंपनी ने बनाई है जिसको लेकर सरकार ने बात की है। इस कंपनी की वैक्सीन सिर्फ 265 रुपये प्रति खुराक करने पर मिलेगी। बिना सुई वाले जाइकोव-डी टीके की प्रत्येक खुराक देने के लिए 93 रुपए की लागत वाले एक डिस्पोजेबल दर्द रहित जेट एप्लीकेटर की आवश्यकता होगी, जिससे इसकी कीमत 358 रुपए प्रति खुराक होगी।

खबर है कि गुजरात के अहमदाबाद स्थित इस दवाई कंपनी ने पहले अपनी तीन खुराक वाली दवा के लिए 1900 रुपए की कीमत (zydus cadila vaccine price) का प्रस्ताव दिया था। लेकिन कंपनी और सरकार की बार- बार की बातचीत के बाद टीके की प्रत्येक खुराक की कीमत 358 रुपए निर्धारित की गई है, जिसमें 93 रुपये का एक डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर भी शामिल है।

जॉयडस कैडिला की कोरोना वक्क्सीन (coronavirus vaccine) की 3 खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाएगा। स्वदेश में विकसित दुनिया का पहला डीएनए आधारित सुई मुक्त कोविड-19 टीका जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली थी।  यह 12 साल या उससे अधिक आयु के किशोरों को दिया जाने वाला पहला टीका है।