नई दिल्ली। अब आपको अपने मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप आदि को चार्ज करने के लिए अलग-अलग चार्जर की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि सिडनी स्थित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी चार्जेजैप ने एक ऐसा चार्जर बनाया है जो इन सभी डिवाइसेज को एकसाथ चार्ज करता है। इतना ही नहीं बल्कि यह ईयरबड्स को भी चार्ज करेगा। कंपनी की तरफ से इसे Zeus नाम दिया गया है। यह एक 270W GaN का चार्जर है जिसका साइज च्यूइंग गम बॉक्स के बराबर है। आपको बता दें कि इस प्रोडक्ट को किकस्टार्टर के जरिए लॉन्च किया गया था. इसके बाद यह कैंपेन तब से इंडीगोगो में स्थानांतरित हो गया, जहां अब तक 60 लाख रुपये से अधिक जुटाने में सफल रही है।

प्याज का रस तुरंत कर देता है शुगर लेवल कंट्रोल, पीने से होते हैं ये 5 गजब फायदे

अभी ऐसे पड़ती है जरूरत

कंपनी के अनुसार लोगों द्वारा रोजमर्रा के तौर पर यूज किए जाने वाले गैजेट्स की संख्या में लगातार वृद्धि के साथ, बिजली की जरूरतों में वृद्धि हुई है तथा इसीलिए चार्जर्स की जरूरत भी बढ़ी है। हालांकि, एक से अधिक चार्जर के साथ यात्रा करने से बैटरी की बहुत सारी समस्याएं सुलझ सकती हैं. परंतु यदि सॉकेट की संख्या सीमित हो तो ये असुविधाजनक हो जाता है। 

दुनिया का सबसे छोटा चार्जर

Zeus का लक्ष्य उस समस्या का समाधान करना है जो 4 यूएसबी पोर्ट्स को अपनी कॉम्पैक्ट बॉडी में रखता है। कंपनी का कहना है कि यह दुनिया का सबसे छोटा चार्जर है जिसका वजन बेहद कम है।

एकसाथ चार्ज करें 3 लैपटॉप

इन पोर्ट में एक 140W USB-C पावर डिलीवरी 3.0 PPS पोर्ट, दो 100W USB-C पावर डिलीवरी 3.0 PPS पोर्ट और एक 22.5W USB-A पोर्ट हैं। कंपनी के मुताबिक ये एकसाथ 3 लैपटॉप को पावर दे सकते हैं। इसके अन्य फीचर्स में 2-वे फोल्डेबल यूएस प्रोंग हैं जिनको 90 डिग्री या 180 डिग्री एंगल पर एडजस्ट कर सकते हैं। इस वजह से यह चार्जर अधिक फ्लेसिबल हो जाता है।

नई चार्जिंग तकनीक

अब अगर ये सोच रहे हैं कि "GaN" क्या है तो जान लीजिए कि यह एक चार्जिंग तकनीक है. यह तकनीक इसके निर्माण में अधिक सामान्य सिलिकॉन के बजाय गैलियम नाइट्राइड का यूज करती है। यह तकनीक इसें पारंपरिक चार्जर की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट, अधिक ऊर्जा कुशल और तेज बनाता है। GaN IC पारंपरिक IC से 10 गुना छोटे हैं।

बेहद खतरनाक है SIM Swapping हैक, जानिए कैसे स्कैमर्स के पास चला जाता है लोगों का OTP

कीमत और उपलब्धता

अभी आप "अर्ली बर्ड" ऑफर के तहत 10,479 रुपये में Indiegogo के जरिए चार्जेसैप Zeus 270W GaN USB-C चार्जर खरीद सकते हैं। इसकी शिपिंग दुनिया भर में है, लेकिन इसकी डिलीवरी मई 2023 से शुरू होगी।