YouTube ने टिकटॉक के कॉम्पीटिटर के तौर पर लॉन्च की अपनी Shorts ऐप को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। YouTube ने शॉर्ट्स ऐप पर लोकप्रिय वीडियो बनाने के लिए क्रिएटर्स को प्रति माह $10,000 (लगभग 7.41 लाख रुपये) तक का भुगतान करने की घोषणा की है।

कंपनी ने यू्ट्यूब शॉर्ट्स फंड लॉन्च किया है। जो 100 मिलियन डॉलर का फंड 2021-2021 के लिए है। यूट्यूब ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, "हर महीने, हम फंड से पेमेंट का क्लैम करने के लिए हजारों एलिजिबल क्रिएटर्स तक पहुंचेंगे। क्रिएटर्स अपने शॉर्ट्स पर व्यूअरशिप और इंगेजमेंट के आधार पर $100 (करीब 7,500 रुपये) से $10,000 (करीब 7.41 लाख रुपये) तक कमा सकते हैं।"

$100 मिलियन का फंड YouTube पर शॉर्ट्स के लिए एक मोनिटाइजेशन मॉडल बनाने में मदद करेगा और यह केवल YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में क्रिएटर्स तक सीमित नहीं है और कोई भी क्रिएटर जो इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करता है, भाग ले सकता है। शॉर्ट्स फंड के लॉन्च के साथ, क्रिएटर्स और कलाकारों के पास अब YouTube पर पैसा कमाने और व्यवसाय बनाने के 10 तरीके हैं।

रॉबर्ट किनक्ल, चीफ बिजनेस ऑफिसर, यूट्यूब ने कहा- "विज्ञापन क्रिएटर्स के राजस्व प्रवाह के मूल में रहे हैं, और यह मुख्य तरीका है जिससे क्रिएटर यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैं। क्रिएटर्स को यूट्यूब पर विज्ञापनों से रेवेन्यू का सबसे ज्यादा हिस्सा प्राप्त होता है।"

यूट्यूब प्रीमियम एक पेड सब्सक्रिप्शन विकल्प है जो सदस्यों को यूट्यूब म्यूजिक ऐप के लिए एड-फ्री कंटेंट, बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड और प्रीमियम एक्सेस का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने कहा- "सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू का अधिकांश हिस्सा यूट्यूब पार्टनर्स को जाता है।" यूट्यूब ने कहा, "चैनल मेंबरशिप के साथ, क्रिएटर उन दर्शकों को विशेष सुविधाएं और कंटेंट प्रदान कर सकते हैं जो क्रिएटर द्वारा निर्धारित कीमतों पर मासिक भुगतान करने वाले सदस्य के रूप में अपने चैनल में शामिल होते हैं।

'सुपर चैट' नाम का एक और मोनिटाइजेशन फीचर चैट स्ट्रीम में एक हाइलाइट किया गया मैसेज है, जो अपने पसंदीदा क्रिएटर का ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग है। यूट्यूब ने बताया- "अब दर्शक सुपर थैंक्स के माध्यम से अपलोड किए गए वीडियो पर भी धन्यवाद और प्रशंसा दे सकते हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, प्रशंसकों को खरीदारी को हाइलाइट करने के लिए एक अलग, कलरफुल कमेंट मिलेगा, जिसका क्रिएटर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।"