अब TikTok और Instagram Reels को शॉर्ट वीडियो में टक्कर देने के लिए YouTube एक नया कदम उठाने जा रही है. अब कंपनी के इस कदम का सीधा फायदा YouTube Shorts बनाने वाले क्रिएटर्स को मिलेगा. इससे लाखों क्रिएटर्स YouTube Shorts से कमाई कर पाएंगे. खबर है कि इसकी शुरुआत अगले साल से होगी. Shorts को भी YouTube Partner Program का हिस्सा बना दिया जाएगा. इसका मतलब जो लोग इसके लिए क्वालिफाई करेंगे उनको Shorts से एड मनी का हिस्सा मिलने लगेगा. 

यह भी पढ़े :  Horoscope Today 18 September : मेष, मिथुन, सिंह वालों के लिए आज बड़ा दिन , मिलेगी सफलता, चमकेगा भाग्य

हालांकि, जो इसके लिए क्वालिफाई नहीं करेगा उनके लिए भी YouTube इस कमाई को आसान बना रहा है. The New York Times की रिपोर्ट में बताया गया है कि वो जो इस प्रोग्राम के लिए क्वालिफाई नहीं करते हैं वो टिप्स, सब्सक्रिप्शन और मर्च सेल के जरिए कमाई कर सकते हैं. कंपनी इस प्रोग्राम के जरिए क्रिएटर्स को TikTok से ज्यादा मॉनिटाइजेश ऑप्शन दे रही है. कंपनी को उम्मीद है इससे वो टिकटॉक को पीछे छोड़ शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म में नंबर 1 बन सकती है. आपको बता दें कि कंपनी ने लगभग 1.5 साल पहले Shorts लॉन्च किया था. 

कंपनी ने कुछ समय पहले जानकारी दी थी कि Shorts के लिए लॉन्ग टर्म मॉनिटाइजेशन प्रोजक्ट पर काम किया जा रहा है. कंपनी के क्रिएटर प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसीडेंट ने बताया था कि ये फीचर कापी तेजी से बढ़ रहा है. इस पर एक दिन में 30 बिलियन व्यूज आते हैं. उन्होंने आगे बताया कि 1.5 बिलियन लोग इसे हर महीने देखते हैं. अभी तक यूट्यूब Shorts को छोटे तरीकों से मॉनिटाइज कर रहा था. इसे क्रिएटर फंड्स, शॉपिंग और टिप्स के जरिए मॉनिटाइज किया जा रहा था. 

यह भी पढ़े : Navratri : इस बार नौ दिनों की होगी नवरात्रि, कलश स्थापना 26 सितंबर को, जानिए महाष्टमी, महानवमी की सही डेट

इसी तरह TikTok और इंस्टाग्राम भी अपने वर्टिकल वीडियो को मॉनिटाइज करता है. इसको लेकर ज्यादातर क्रिएटर्स को लगता है कि ये काफी नहीं है. इस वजह से YouTube Shorts का ये मॉनिटाइजेशन प्रोग्राम ज्यादा हिट हो सकता है जिसका फायदा कंपनी का मिल सकता है.