यूट्यूब पर अक्सर लोग जानकारी के लिए आते हैं। किसी को मनपसंद गाने सुनने हैं तो किसी कोई मूवी देखनी है, लेकिन कुछ वीडियोज तो बहुत अच्‍छी जानकारी भी देते हैं, लेकिन इसमें हमें कई बार ऐसी वीडियो भी हमारे से गुजरने लगती हैं, जिनमें हमारी कोई रुचि नहीं है और ना ही हमने उन चैनल को सब्‍सक्राइब ही किया होता है। इसके लिए अलावा किसी खास टॉपिक के भी हजारों वीडियो एक सर्च करते ही सामने आ जाते हैं। ऐसे में हमारे लिए मुश्किल ये हो जाती है कि कैसे पता करें कि हमारी मनचाही जानकारी किस वीडियो में मिलेगी। ऐसी स्थिति में YouTube Filters बेहद काम के हो जाते हैं।

1. आप जैसे ही YouTube के बॉक्‍स में कुछ भी सर्च करते हैं तो आपके दाईं और टॉप कॉर्नर में फिल्‍टर का एक जिग जैग आइकन भी दिखने लगता है। इस पर क्लिक करते ही आप फिल्‍टर सेक्‍शन में पहुंच जाएंगे।

2. यहां आपको काफी सारे Option मिलते हैं, जिन्‍हें जिनको आप अपनी जरूरत के अनुसार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये फिल्‍टर लैपटाप और स्‍मार्टफोन दोनों जगह मिलेंगे।

3. फिल्‍टर ऑप्‍शन में क्लिक करते ही आपके सामने Search Filter लिखा हुआ दिखता है। यहीं पर Sort by, Tye Upload date, Duration Features जैसे ऑप्‍शन भी दिखेंगें। Sort by के सामने ड्रॉप डाउन में कई और विकल्‍प दिखेंगे जो आपकी मनचाही वीडियो को ढूंढने में आपकी मदद करेंगे।

यूट्यूब के इस फिल्टर में आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं। अपलोड डेट, वियू काउंट और रेटिंग. यहां पर आपको एक सीक्वेंस सिलेक्ट करने का ऑप्शन भी मिलता है। इसी प्रकार यहां वियू काउंट पर क्लिक करने के बाद आपको जिस वीडियो के व्यू सबसे ज्यादा होंगे, वह वीडियो सबसे पहले दिखाई जाएगी और यह सीक्वेंस घटते क्रम में जैसे-जैसे आप नीचे जाएंगे चलता जाएगा।

इस फिल्टर में जिस वीडियो को सबसे ज्यादा बार लाइक किया गया होगा वह वीडियो सबसे ऊपर दिखाई जाएगी। अपना कीमती टाइम बचाने के लिए यह फीचर आपके लिए सबसे अच्छा फीचर हो सकता है।

यहां आपको Last Hour, Today, This Week, This Month और This Year का ऑप्शन मिलता है। मान लीजिए, आप कोई ऐसी वीडियो देखना चाहते हैं, जिसे एक घंटे पहले अपलोड किया है तो आपको Last Hour का विकल्‍प चुनना होगा और परिणाम आपके सामने आ जाएंगे। इसी प्रकार अगर आप उसी दिन अपलोड हुई वीडियो या फिर उसी मंथ अपलोड हुई वीडियो को भी सर्च कर सकते हैं।

इस ऑप्‍शन में आपको Video, Channel Palylist, Film, Programme दिखाई देंगे, यानी अगर आप किसी विशेष चैनल को सर्च करना चाह रहे हैं तो बस आपको यहां चैनल का विकल्‍प चुनना है। इसी तरह आपके सामने जो विकल्‍प हैं उन्‍हें चुन कर सर्च को आसान और तेज कर अपना समय बचा सकते हैं।

इसमें आप सर्च कर सकते हैं कि आप छोटी वीडियो देखना चाहते हैं या बड़ी। यानी दिए गए दो विकल्‍प में से एक चुन कर आप सर्च शुरू कर सकते हैं। पहला विकल्‍प है 4 मिनट से कम की वीडियो और दूसरा विकल्‍प है 20 मिनट से अधिक समय की बड़ी वीडियो। अब आपके सामने चुने हुए विकल्‍प के अनुसार ही वीडियोज आएंगी।

इस टैब में आपको सर्च के पूरे 11 विकल्‍प देखाई देंगे। जैसे Live, 4K, HD, Subtitiles/ CC, Creative Commons, 360 degree, VR 180, 3D, HDR, Location, Purchased आप इसमें से जो भी विकल्‍प चुनेंगे, परिणाम पलक झपकते ही आपके सामने होंगे। यहां आप 360 डिग्री पर सिलेक्ट करके 360 सपोर्टेड वीडियो देख सकते हैं।