कई बार ऐसा भी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होने लगता है. लेकिन आपको इसके बारे में पता नहीं होता है क्योंकि इसके लक्षण  आपको समझ में नहीं आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आपको इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

तो आज हम आपको बताते हैं कि इम्यूनिटी कमजोर होने की पहचान आप किस तरह से कर सकते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि इम्यून सिस्टम वीक होने पर  आपको क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है. जिससे आप इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए जरूरी टिप्स फॉलो कर सकें. आइये जानते हैं इसके बारे में.

जल्दी-जल्दी जुकाम या इंफेक्शन होना

अगर आपको अक्सर ही सर्दी-जुकाम की दिक्कत बनी रहती है या मौसम बदलने पर जल्दी-जल्दी ज़ुकाम-खांसी होती है. तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगा है. इतना ही नहीं अगर किसी भी बीमारी का संक्रमण आपको बहुत आसानी से हो जाता है. तो भी ये लक्षण वीक इम्यूनिटी के संकेत हो सकते हैं.

थकावट महसूस होना (frequent colds or infections) 

अगर आपको बिना वजह थकावट महसूस होती है या बॉडी के किसी भी पार्ट में अक्सर दर्द बना रहता है. तो ये कमजोर इम्यूनिटी का एक संकेत है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी सारी एनर्जी बीमारियों से लड़ने में लग जाती है जिससे आपको थकावट का अहसास होता है.

पेट से जुड़ी दिक्कतें होना (stomach problems) 

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षणों में पेट सम्बंधित दिक्कतें भी शामिल हैं. अगर आपके पेट में अक्सर दर्द होता है या कब्ज, जी मिचलाने और उल्टी महसूस होने की दिक्कत होती है. तो भी ये संकेत इम्यूनिटी कमजोर होने की ओर इशारा करते हैं. दरअसल इम्यूनिटी कमजोर होने पर बैक्टीरिया आसानी से शरीर पर हमला करते हैं और पेट में चले जाते हैं. जिसकी वजह से आपको पेट सबंधित दिक्कतें बनी रहती हैं.

अपनी इम्यूनिटी को इस तरह से बनायें स्ट्रांग (Make your immunity strong in this way) 

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. इसके साथ ही पर्याप्त नींद और मल्टीविटामिन लेना भी जरूरी है. इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मेडिटेशन और एक्सरसाइज भी काफी महत्त्व रखते हैं.