आपने एक कहावत सुनी होगी कि 'दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा' लेकिन क्या आप इस कहावत का मतलब जानते हैं? ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि 'अगर आप सुबह के समय खीरा खाते हैं तो उसका फायदा खीरा के बराबर मिलेगा, अगर आप दिन में खीरा खाते हैं तो आपके शरीर के लिए खीरा हीरे के बराबर कीमती है और अगर आप रात में खीरा का सेवन करते हैं तो एक जीरा के जितना ही फायदा आपको मिलेगा।' 

डाइट एक्सपर्ट्स खीरा खाने की सलाह हमेशा दिन में यानि दोपहर के वक्त देते हैं। गर्मियों में खीरा खाने के कई फायदे हैं। डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह की मानें तो खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। इसे आप सलाद, सैंडविच या रायते में खा सकते हैं।

रोज खीरा खाना से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार वजन कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा विकल्प है। खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषकतत्व भी मिल जाते हैं। खीरा में 95 फीसदी पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।