ऐसा क्या है जो आपको बहुत खुशी देता है और तुम्हारे दिल को कामना से प्रफुल्लित कर देता है? जाहिर है एक Kiss। जहां रिश्ते में एक प्यारा-सा 'Kiss' पार्टनर के बीच की दूरियों को कम करता है वहीं इसके स्किन के लिए भी कई फायदे हैं। चलिए आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि सुबह किस करने से स्किन को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

दरअसल, स्किन में ड्राईनेस, एंटी-एजिंग समस्याओं का एक कारण तनाव भी है। मगर, पार्टनर की एक किस स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती हैं। शोध का मानें तो एक सामान्य व्यक्ति अपने जीवन के कम से कम 20,000 मिनट से अधिक बार किस करता है।

क्या आप जानते हैं लगातार किस करने से चेहरे की 34 मांसपेशियां और 112 पोस्टुरल मांसपेशियां टोन होती हैं। यह चेहरे की मांसपेशियों को टाइट रखने में मदद करता है और ढीलेपन को रोकता है। वहीं, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

त्वचा में 'लव हॉर्मोन या कडल हॉर्मोन' की वृद्धि होती है, जिसे ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन भी कहा जाता है। इससे स्किन सेल्स के डेड होने की प्रक्रिया सीमित होती है क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इससे स्किन ग्लो भी करती है।

किस आपके होंठ, जीभ, गाल, चेहरे, जबड़े और गर्दन की मांसपेशियों के लिए भी एक व्यायाम है। चेहरे की जितनी छोटी मांसपेशियां काम करती हैं, वे रक्त परिसंचरण को बढ़ाती हैं जो कम झुर्रियां पाने में सहायता करती हैं।

किस करने से चेहरे पर रक्त का प्रवाह बढ़ता है। इससे दो त्वचा-पौष्टिक प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को उत्तेजित होते हैं, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं।

किस करने से लार ग्रंथियां उत्तेजित होती है, जिससे लार का उत्पादन बढ़ता है। शोध के अनुसार, इससे दांतों की सड़न और कैविटी को रोकने में मदद कर सकती है।