दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के लिए नौकरी करने का सपना हर किसी का सपना होता है। सबका सपना होता है कि उनकी अच्छी नौकरी लगे और वो अपने अरमानों को पूरा करें। हालांकि, काम अगर डिलिवरी ब्वॉय का हो तो शायद कुछ लोग पीछे हट जाते हैं। लेकिन, हकीकत यह है कि यह कोई छोटा मोटा काम नहीं है। इसमे अच्छी खासी कमाई भी होती है।


दरअसल जब दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शापिंग कंपनी के लिए ये काम करना हो तब ये काम भी काफी बड़ा हो जाता है। इसकी खास बात यह है कि इस नौकरी में कोई बंदिशें नहीं हैं। बता दें कि अगर आप फुल टाइम जॉब नहीं कर सकते तो पार्ट टाइम भी इसे किया जा सकता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है जो ऑनलाइन या रिटेल कंपनियों के प्रोडक्ट्स या पैकेज ग्राहकों तक पहुंचते हैं। आपको बता दें कि देशभर में डिलीवरी ब्वॉय रोजाना लाखों पैकेट डिलीवर करते हैं। एक डिलीवरी ब्वॉय को 100 से डेढ़ सौ पैकेज एक दिन में डिलीवर करने होते हैं।


आपको बता दें कि अमेजॉन के दिल्ली में लगभग 18 सेंटर हैं। ऐसे ही ज्यादातर प्रमुख शहरों में अमेजॉन के सेंटर हैं। बता दें कि अमेजॉन सेंटर से लगभग 10-15 किलोमीटर के एरिया में पैकेज डिलीवर किया जाता है। आपको बता दें कि डिलीवरी बॉय को पूरा दिन काम नहीं करना होता। डिलिवरी ब्वॉय के हिस्से में वो ही पैकेज आते हैं जो उसके एरिया के होते हैं। हालांकि, अमेजॉन सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवर करती है।


योग्यता
बता दें कि डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाहिए। अगर स्कूल या कॉलेज पास हैं तो पासिंग सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। डिलीवरी करने के लिए आपके पास अपनी बाइक या स्कूटर होना चाहिए। बाइक या स्कूटर का इंश्योरेंस, आरसी वैध होने चाहिए। इसके अलावा आपके पास ड्राइविंग लइसेंस भी होना चाहिए।


कैसे करें अप्लाई
मालूम हो कि डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी के लिए आप सीधे अमेजॉन की साइट https://logistics.amazon.in/applynow पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अमेजॉन के किसी भी सेंटर पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है।


क्या वाहन देगी कंपनी
बता दें कि अगर आपके पास अपना स्कूटर और बाइक है तो आपको कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के लिए खुद के वाहन का ही इस्तेमाल करना होगा। अगर बड़े प्रोडक्ट्स डिलिवर करने हैं तो कंपनी बडे़ वाहन भी मुहैया कराती है।


कंपनी सिखाएगी काम
आपको बता दें कि नौकरी पर रखने के बाद कंपनी आपको काम सिखाएगी। यानि कि इसकी जानकारी देगी कि प्रोडक्ट को कैसे डिलिवर करना है। दरअसल डिलिवरी से जुड़ी पूरी ट्रेनिंग अमेजॉन की तरफ से दी जाती है।


यह नौकरी पर्मानेंट है या कॉन्ट्रैक्ट
दरअसल अमेजॉन में डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी न परमानेंट होती है और न कॉन्ट्रैक्ट पर। आप जब चाहें नौकरी छोड़ सकते हैं। वहीं, कंपनी भी आपकी परफॉर्मेंस को देखते हुए निकाल सकती है।


सैलरी कितनी मिलती है
बता दें कि अमेजॉन में डिलीवरी ब्वॉयज को 12 से 15 हजार रुपए की फिक्स्ड सैलरी मिलती है। हालांकि पेट्रोल का खर्च आपका होता है। एक प्रोडक्ट या पैकेज को डिलीवर करने पर 10 से 15 रुपए मिलते हैं।


बता दें कि डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनी के मुताबिक, अगर कोई महीने भर काम करता है और रोज 100 पैकेज डिलीवर करता है तो आराम से 55000 से 60000 रुपए महीना कमा सकता है। एक डिलीवरी ब्वॉय को 100 से डेढ़ सौ पैकेज एक दिन में डिलीवर करने होते हैं।