अगर आप खुद के लिए नया घर बनवाने की सोच रहे हो तो आज हम आपके बताएंगे एक ऐसे घर के बारे में जिसे आप कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हो। यह घर सस्ता, सुंदर और इको फ्रेंडली भी है। भारत में ऐसी कई कंपनियां है जो मोबाइल होम बनाती है। इन घर को आप अपनी जरूरत के हिसाब से डिजाइन कराने के अलावा कहीं पर शिफ्ट भी कर सकते हो।


मुंबई की Zigma Cabin Private Limited कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि उनकी कंपनी पूरे देश में इस बिजनेस को करती है। यह कंपनी घर बनाने के प्रति स्क्वायर फीट के हजार रुपए चार्ज करती है। आप इस कंपनी से 1 बीएचके का घर 2 लाख रूपए में बनवा सकते हो। हालाँकि जरूरत के हिसाब से कंपनी घर का साइज बड़ा भी देती है। एक घर को तैयार करने में कंपनी मात्र 7 दिन का समय लेती है। घर को सही सलामत ग्राहक तक डिलीवर करने की जिम्मेदारी कंपनी की होती है।


IndiaMart एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर कई कंपनियां मोबाइल घर बनाने के काम के आर्डर लेती हैं। यह कंपनियां आपकी जरूरत के हिसाब से घर को बड़ा-छोटा, सस्ता, महंगा और खूबसूरत बना देती है। नई दिल्ली की एक कंपनी जगदंबे प्री फैब आपको एक खूबसूरत वेदरप्रूफ घर मात्र 3.75 लाख रूपए में बना कर दे रही है। ऐसे में आप सस्ते में ही हाउस ऑन व्हील्स घर बनवा सकते है।


अहमदाबाद की एक कंपनी आकाश इंटरप्राइज 15 सो रुपए क्वायर फीट के हिसाब से घर बनाती हैं।  यह कंपनी 20 * 12 से लेकर 40 * 12 तक के घर बना सकती है। इन घरों को लग्जरी बनाने के लिए कंपनी डायनिंग हॉल, लिविंग रूम, फर्नीचर और अन्य लक्जरी सुविधाएं भी दे सकती है। हालांकि यह ग्राहक के बजट पर निर्भर करती है। कंपनी ऐसे घर को 30 से 35 दिन में तैयार कर के कस्टमर की बताई हुई लोकेशन पर ट्रांसपोर्ट कर देती है। आजकल मोबाइल होम का काफी चलन है। हर महीने इस कंपनी के पास लगभग 200 मोबाइल होम आैर ऑफिस, केबिन, दुकानों के ऑर्डर आ रहे हैं।