उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इस बीच मंगलवार को प्रदेश शासन ने लॉकडाउन के दौरान शादी-ब्याह को लेकर एक और बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत समारोह चाहे बंद स्थानों पर या खुले स्थानों पर, एक समय में केवल 25 लोग ही शादी में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा इस दौरान लॉकडाउन के सभी प्रोटोकॉल्स भी फॉलो करने होंगे।

नए दिशानिर्देश लॉकडाउन बढ़ाए जाने के तीन दिन बाद मंगलवार को जारी किए गए हैं। शासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, 'बंद स्थानों या खुले स्थानों पर शादी-विवाह के समारोह में एक समय में अधिकतम 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इससे ज्यादा लोगों को समारोह में उपस्थित होने की अनुमति नहीं है। वहीं शादी-विवाह के समारोह में लॉकडाउन के सारे प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी आयोजकों पर ही होगी।

बता दें कि इससे पहले 15 मई को राज्य सरकार ने प्रदेश में आंशिक लॉकडाउन की अवधि को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया था। पहले यह 17 मई को खत्म होना था लेकिन अब 24 मई को उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन खुलेगा। प्रदेश में लोगों को अस्‍पताल, राशन और मेडिकल स्‍टोर की सुविधा मिलती रहेगी। साथ ही लॉकडाउन के दौरान पंजीकृत पटरी दुकानदारों को 1000 रुपये मासिक आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया गया है।