उत्तर प्रदेश सरकार फिर एक रेलवे स्टेशन का नाम बदलने में लगी है. इस बार झांसी रेलवे स्टेशन बदलने का प्रस्ताव दिया गया है. यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने का प्रस्ताव दिया है. इस बाद की जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी.

नित्यानंद राय ने बताया कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मिला है. हालांकि अभी तक इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि ऐसा कब होगा.

गौरतलब है कि झांसी रेलवे स्टेशन का यदि नाम बदलता है तो ये उत्तर प्रदेश में ऐसा पहला मामला नहीं होगा. इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया था. वहीं इलाहबाद का नाम प्रयागराज, फैजाबाद का अयोध्या और फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चंद्र नगर किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है.

इससे पहले योगी सरकार ने इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया था. जिसके बाद प्रयागराज के चार स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए थे. अब इलाहबाद जंक्?शन को प्रयागराज जंक्?शन के तौर पर जाना जाता है. वहीं इलाहबाद सिटी स्टेशन का नाम अब प्रयागराज रामबाग, इलाहबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम बदल कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है.

यूपी कैबिनेट ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय तहसील करने को मंजूरी दी थी जिसके बाद इसका नाम बदल दिया गया. वहीं इलाहबाद का नाम प्रयागराज कर दिया गया है. इसके अलावा फैजाबाद जिले का का नाम बदलकर अयोध्या रखा गया है.