लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दिवाली से पहले प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और बोनस का तोहफा देगी. इस संबंध में वित्त विभाग राज्यकर्मियों के डीए और बोनस को लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहा है. यूपी के दस लाख राज्य कर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और 12 लाख पेंशनरों को डीए और डीआर वृद्धि का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े : Shanidev: धनतेरस से शनिदेव बदलेंगे अपनी चाल, सभी 12 राशियों पर पड़ेगा प्रभाव


जानकारी के अनुसार वित्त विभाग डीए में चार प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव कर रहा तैयार है. इससे यूपी के खजाने पर 1000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. इससे पहले योगी सरकार ने 2020 में दीपावली से पहले राज्यकर्मियों को बोनस दिया था. वर्ष 2021 में भी दिवाली से पहले बोनस के आदेश दिए गए थे. दूसरी तरफ प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों की नजरें भी बोनस की घोषणा पर टिकी हैं.

यह भी पढ़े : इन दो राशि वालों के लिए विशेष फलदायी है आज का दिन, स्कंदमाता पूरी करती हैं ये मनोकामनाएं


राज्य सरकार यदि बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ दीपावली से पहले देगी तो उसे अक्तूबर का वेतन समय से पहले देना होगा. क्योंकि सितंबर के वेतन से संबंधित बिल तैयार कर आगे बढ़ाए जा चुके हैं.

यह भी पढ़े :कार्तिक महीने में होंगे सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण, देवदीपावली के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, जानिए राशियों पर प्रभाव


गौरतलब है कि यदि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी तो राज्य कर्मियों को भी बढ़े हुए डीए के साथ बोनस का तोहफा मिल सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 प्रतिशत से चार फीसदी वृद्धि करते हुए 38 प्रतिशत कर दिया गया है. बुधवार को केंद्र सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. यह लाभ जुलाई से मिलेगा.