नागालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनएसडीएमए) ने कहा है कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में विशेष रूप से सिक्किम सहित असम, अरुणाचल, मेघालय और नागालैंड में अगले 48 घंटों के दौरान यास की वजह से मौसम खराब होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर उठा गहरा चक्रवाती तूफान ‘यास’ ओडिशा और पश्चिम बंगाल को पार कर गया है। 

एनएसडीएमए ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में नागालैंड सहित अन्य पूर्वोत्तर राज्यों सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में मौसम खराब होने की आशंका है। गुवाहाटी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के समन्वय में एनएसडीएमए ने कहा है कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान ‘यास’ ओडिशा तट को पार कर गया है और पूरे पूर्वाेत्तर भारत में मौसम की स्थिति और खराब होने की आशंका है। 

इसके अलावा इन राज्यों दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 30 मई के आसपास होने की उम्मीद है। इन दोनों स्थितियों में आने वाले दिनों में नागालैंड में मौसम खराब रहने का अनुमान जताया गया है। एनएसडीएमए ने बताया कि जब चक्रवाती तूफान यास इस क्षेत्र में आएगा तो राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है और बारिश तेज भी हो सकती है जो संचार और कनेक्टिविटी में व्यवधान पैदा कर सकती है। मौसम की यह गतिविधि 26 मई से पांच जून तक होने की उम्मीद है और इसके शाम और रात के समय ज्यादा सक्रिय रहने की उम्मीद है। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटों में राज्य में मौसम ज्यादा खराब हो सकता है। राज्य की राजधानी कोहिमा में मौसम अधिक संवेदनशील बना हुआ है और इस अवधि के दौरान लोगों का इससे बचने की सलाह दी गयी है।