साल 2021 की सबसे चर्चित में पहला नाम  XUV700 का आता है।  इस कार को लेकर अलग ही शोर था और यह कार काफी लंबे इंतजार के बाद मार्केट में आई। XUV700 एक बहुत पावरफुल कार है। लुक भी काफी शानदार है। कई छोटी-छोटी चीजें इस कार को दमदार बनाती हैं। 

एक्सटीरियर

XUV700 लुक के हिसाब से काफी शानदार कार है. डिजाइन सिंपल है लेकिन ये अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है।  फ्रंट में ग्लॉस ब्लैक ग्रिल है जिसमें शायद ही कोई क्रोम हो, जबकि नया लोगो उस स्कीम के भीतर अच्छी तरह से बैठता है. डीआरएल के साथ बड़े सी आकार के हेडलैंप कार की लुक को और अच्छा बनाते हैं।  साफ लाइनों के साथ यह कार साइड से भी देखने में अच्छी लगती है. जबकि इसका फ्लश डोर हैंडल भी ध्यान आकर्षित करता है. टेस्ट के दौरान इसके 18 इंच के पहिये, जो पेट्रोल AXL है, अच्छे लग रहे थे, वहीं इसके बड़े टेल-लैंप फिर से पूरी डिजाइन में अच्छी तरह से फिट नजर आता है. अंदर घुसने के दौरान फ्लश डोर के हैंडल ध्यान खींचते हैं. 

इंटीरियर

अगर बात इंटीरियर की करें तो अंदर जाने के लिए इसमें सीट को आसानी से खिसका सकते हैं।  यह फीचर हमें काफी अच्छा लगा।  महंगी एसयूवी में लोग केबिन में शानदार चीजें देखते हैं और इस कार में वो सब नजर आती हैं।  इंटीरियर इस कार का खास पहलु ह।  दरवाजे के पैड पर मर्सिडीज जैसे स्विच भी काफी सुविधाजनक हैं। मेन दो स्क्रीन जुड़े हुए हैं और दोनों केबिन का मुख्य आकर्षित करने वाला हिस्सा हैं। सॉफ्ट टच मटेरियल भी हर जगह हैं, गेट के पास लेदरेट फिनिश मिलेगा. बाजार में उतरते-उतरते कार की गुणवत्ता में बड़ा उछाल आया है, हालांकि डैश के लोअर हाफ हिस्से में कुछ कठोर प्लास्टिक दिया गया है. इंटीरियर में यह भी खास बात है कि सबकुछ टचस्क्रीन पर ही नहीं दिया गया है।  कुछ फिजिकल बटन के साथ नीचे कंट्रोल किया गया है।  एक और चीज जो हमें बहुत अच्छी लगी वो डिजिटल क्लस्टर का विकल्प था।  इसमें डिटेल्ड व्यू के साथ 360 डिग्री कैमरा भी है।  इस कार में आपको ब्लाइंड व्यू मॉनिटर भी मिलता है जो इंडिकेटर के ऑन करने पर सक्रिय होता है। 

कार के दूसरे फीचर्स      

XUV700 के अंदर दिया गया नया महिंद्रा इंफोटेनमेंट सिस्टम आपको कई ऐप एक्सेस करने देता है।  इसमें एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट भी बिल्ट-इन है। मैंने अधिकतर समय वॉयस असिस्टेंट का इस्तेमाल किया और इसने अच्छे से काम भी किया।  टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम स्लीकनेस के मामले में अच्छा लगा, लेकिन अभी यह लिए बीटा स्टेज में लग रहा था। इसका म्यूजिक सिस्टम भी शानदार है।  इसमें सोनी 3डी साउंड सिस्टम दिया गया है, जिसमें छत वाले स्पीकर को मिलाकर कुल 12 स्पीकर हैं।  साउंड क्रिस्पी है और ज्यादा बास नहीं है।  यह निश्चित रूप से अच्छे म्यूजिक सिस्टम में से एक है।  कार में पैनोरमिक सनरूप दिया गया है।  कार के अंदर आपको एयर प्यूरीफायर भी मिलता है. XUV700 में अच्छा खास लेगरूम भी दिया गया है, फ्लोर एकदम फ्लैट हैं।  आगे की सीटें अच्छी हैं और सेकेंड रो वाले यात्री आराम से आगे की सीट को मूव करके स्पेस बना सकते हैं, लेकिन तीसरी रो में जगह की कमी है और यह सामान रखने या फिर छोटे बच्चों के लिए ज्यादा उपयोगी है। 

सेफ्टी

अगर सेफ्टी पर बात करें तो इसमें आपको बहुत कुछ मिलता है।  कार में 7 एयरबैग्स, ADAS सिस्टम है जो स्टीयरिंग व्हील्स बटन द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।  इसके अलावा इसमें कस्टमाइजेबल वॉयस स्पीडिंग अलर्ट, ऑटो बूस्टर हेडलैंप और 80 किमी प्रति घंटे से अधिक के डिसेबल मोड पर ऑटो हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर भी दिए गए हैं।  ऑटो बूस्टर हेडलैंप्स काफी उपयोगी हैं। थकान की स्थिति में ड्राइवर को अलर्ट करने के साथ-साथ इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट काफी उपयोगी है। 

माइलेज

सिटी ड्राइविंग के दौरान 6-8 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देखने को मिली.  हाइवे पर आराम से चलाकर देखा तो हमें 9 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज दे देती है। स्पीड ज्यादा करने पर यह कार आपको 10 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे सकती है, लेकिन देखा जाए तो XUV700 वास्तव में ज्यादा पेट्रोल पीने वाली कार है, जिसे आप 200ps होने की वजह से उम्मीद कर सकते हैं.

अधिकतर मायनों में ये कार दावों पर खरी उतरती दिखती है. इसमें आपको थ्री रो शीट का ऑप्शन मिलता है।  इसमें बेहतरीन पेट्रोल इंजन के साथ ही तकनीक से भरपूर इंटीरियर मिलता है।  हालांकि इस पेट्रोल इंजन कार के लिए आप 21 लाख से अधिक रुपये खर्च करने पड़ेगे, जो काफी है।  इस प्राइस में कुछ और जरूरी सुविधाएं इसमें होनी चाहिए थीं।  इसके टेस्ट ड्राइव के दौरान इसका इंजन परफॉर्मेंस, इंटीरियर और पूरी पैकेजिंग काफी पसंद आई. 

बेशक इसकी कीमत लॉन्चिंग के बाद से और बढ़ गई है, लेकिन समान इंजन वाले लोअर रेंज में भी आपको शानदार अनुभव मिलेगा।  इसके टॉप संस्करण में भी जो फीचर्स हैं वो इसकी प्रतिद्वंद्वी SUV में नहीं मिलेंगी।  हम लंबी रेंज की वजह से दक्षता और रोड ट्रैवल लवर्स को डीजल कार की सलाह देते हैं, लेकिन एक पेट्रोल एसयूवी के रूप में XUV 700 ने हर तरह से काफी प्रभावित किया।  अगर आपकी रोजाना आवाजाही कम है और आपको पेट्रोल इंजन कार पसंद है तो आप XUV 700 को चुन सकते हैं।