अब Nano EV एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार आ चुकी है जो मारूति Alto से भी सस्ती है। इस कार को चीन की कार निर्माता कंपनी वूलिंग होंगगुआंग (Wuling HongGuang) लेकर आई है। खबर है कि Nano EV ना सिर्फ सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है बल्कि दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है।

कंपनी ने इस Electric Car को 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में पेश किया था। अर्बन यूज के हिसाब से बनाई गई इस कार में सिर्फ दो सीट्स दी गई है। कार का टर्निंग रेडिएस 4 मीटर से भी कम है। डायमेंशन की बात करें को नैनो ईवी की लंबाई 2,497mm, चौड़ाई 1,526mm और ऊंचाई 1,616mm है। यानी साइज में यह टाटा नैनो से भी छोटा होगी। टाटा नैनो की लंबाई 3 मीटर से अधिक ज्यादा है। इसमें 1,600mm का व्हीलबेस मिलेगा।

इस Small Electric Car की टॉप स्पीड 100 kmph है। नैनो ईवी में IP67-सर्टिफाइड 28 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने पर 305 किमी की रेंज मिलती है। कंपनी के मुताबिक, इसे रेग्युलर 220-वोल्ट सॉकेट के जरिए फुल चार्ज करने में 13.5 घंटे का समय लगता है। वहीं 6.6 kW AC चार्जर के जरिए इसे सिर्फ 4.5 घंटों में चार्ज किया जा सकता है। नैनो ईवी में रिवर्सिंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, AC, कीलेस एंट्री सिस्टम, LED हेडलाइट्स और 7 इंच की डिजिटल स्क्रीन मिलती है।